महोत्सव / मंत्रोच्चारण और शंखनाद के बीच कुरुक्षेत्र में हुआ गीता जयंती का आगाज, देखिए तस्वीरें

गीता जयंती पर मंत्रोच्चारण के बीच शुभारंभ करते हुए।

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2018, 05:04 PM IST

कुरुक्षेत्र। मंत्रोच्चारण और शंखनाद के बीच गुरुवार को कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2018 का आगाज हुआ। इस दौरान ब्रह्मसरोवर श्लोकोंच्चारण से गूंज उठा। मॉरीशस के राष्ट्रपति प्रामाशिव्यम पिल्लै वयापरे, राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ब्रह्मसरोवर के जल का आचमन कर विधिवत रुप से गीता का पूजन कर गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ किया। यह महोत्सव 13 से 18 दिसंबर तक चलेगा।

शुभारंभ के बाद सभी मेहमानों ने हरियाणा पैवेलियन का अवलोकन किया। मॉरीशस के राष्ट्रपति प्रामाशिव्यम पिल्लै वयापरे, राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रा सिंह, कैबिनेट मंत्री रामबिलास शर्मा, राज्यमंत्री कृष्ण बेदी, विधायक डॉ. पवन सैनी ने सरस्वती नदी के माडॅल का अवलोकन किया और सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रशांत भारद्वाज ने सरस्वती नदी के विकास को लेकर राष्ट्रपति को बारीकी से जानकारी दी।

इस महोत्सव में 18 हजार विद्यार्थियों के साथ वैश्विक गीता पाठ, ध्वनि और प्रकाश शो उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र पटियाला द्वारा 12 से ज्यादा राज्यों के कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार, विराट संत सम्मेलन, ब्रह्मसरोवर की महाआरती, गीता शोभा यात्रा आदि मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। इसके लिए प्रशासन और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से सुरक्षा और व्यवस्था के तमाम पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

हरियाणा पैवेलियन में पंखे बनाते हुए एक महिला।
हरियाणवी परिधान में युवतियां।
पवित्र ग्रंथ गीता पर पुष्प अर्पित करते हुए मुख्यातिथि।
गुजरात पैवेलियन में स्टैच्यू अॉफ यूनिटी।
हरियाणा पैवेलियन देखने जाते हुए सीएम मनोहर लाल व अन्य मुख्यातिथि।
ब्रह्मसरोवर पर पूजा अर्चना करते हुए मुख्यातिथि।
हवन यज्ञ में आहूती डालते हुए सीएम व अन्य मुख्यातिथि।
ढोल बजाकर महोत्सव की शुरूआत करते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर।
Share
Next Story

हरियाणा / शादी के 3 साल बाद देवर के साथ रहने लगी, बेटी हुई तो उसी को पिता लिखवाया, कोर्ट पहुंचा पति

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News