एचटेट / परीक्षार्थियों को नहीं मिलेगा गृह जिले में सेंटर, बोर्ड ने खारिज की अपील

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2018, 01:55 AM IST

सोनीपत.गृह जिले में ही हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) करवाने को लेकर की गई तमाम अपील का कोई सार्थक परिणाम नहीं निकल सका है क्योंकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने तय किया है कि परीक्षार्थियों को दूसरे जिलों में जाकर परीक्षा देनी पड़ेगी। परीक्षार्थियों को गृहजिलों में परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया जाएगा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बारे में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि प्रदेश में किसी भी जिले में आवेदक को परीक्षा केंद्र आवंटित किया जा सकता है। यही नहीं परीक्षा केंद्र आवंटित होने के बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस बार एचटेट का आयोजन पांच और छह जनवरी को होना है।

एचटेट को लेकर परीक्षार्थियों को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए इस बार हरियाणा बोर्ड दिशा-निर्देश वेबसाइट पर जारी किए। जिसमें बताया गया कि प्रदेश के किसी भी जिले में या बाहर भी परीक्षा केंद्र आवंटित किया जा सकता है। इस बारे में कोई पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एचटेट के लिए प्रवेश पत्र ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे। बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदक 20 दिसंबर से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र की सूचना भी दी जाएगी।ऑनलाइन प्रवेश पत्र ना मिलने या इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर परीक्षार्थी 31 दिसंबर से पहले बोर्ड कार्यालय पर जाकर संपर्क कर सकेंगे।

दिव्यांग और विशेष छात्रों मिल सकती है राहत :बाेर्ड की ओर से सिर्फ दिव्यांग और विशेष छात्रों को ही गृह जिले में परीक्षा केंद्र आवंटित किए जा सकते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा देने में किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसलिए उन्हें छूट देने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा किसी भी परीक्षार्थी को गृहजिले में परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया जाएगा। ऐसेमें साेनीपत के विद्यार्थियों को रोहतक अथवा पानीपत में सेंटर बनाए जा सकते हैं। जिससे उन्हें 40 से 55 किलोमीटर का सफर तय करना होगा। वहीं अगर बाकी जिलों में परीक्षा केंद्रों का आवंटन होता है तो दूरी व दिक्कत और बढ़ सकती है।

Share
Next Story

राजनीति / केजरीवाल के सवाल पर विज का जवाबः हम काम करते हैं उनकी तरह सर्कस नहीं करते

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News