प्रोडक्ट एक्सपायरी / ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बदली खुशबू और फीका रंग बताता है खराब हो चुके हैं, एक्सपर्ट बता रही हैं इसे कैसे पहचानें

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 07:50 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदते वक्त कई बार हम इनकी एक्सपायरी डेट पर ध्यान नहीं देते।इनमें आएबदलावों को भी हम नजर अंदाज कर देते हैं। जानकारी के अभाव में हम बदलावों के रूप में होने वाली खराबी को पहचान ही नहीं पाते और लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं। इन प्रोडक्ट्स की पहचान कैसे करनी चाहिए बता रही हैं सौंदर्य विशेषज्ञ एकता मुकेश...

इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ऐसे करें पहचान

  1. क्रीम

     

    क्रीम को लगातार इस्तेमाल करते समय उसमें होने वाले बदलावों पर कम ही ध्यान जाता है। यदि एक्सपायरी डेट दूर है लेकिन फिर भी क्रीम में तैलीयपन आ रहा है तो समझ लीजिए कि क्रीम खराब हो गई है। 

  2. लिपिस्टिक

     

    पसंदीदा लिपिस्टिक को महिलाएं सालों साल सहेजकर रखती हैं पर एक बात का ख्याल रखें कि, जब लिपस्टिक तैलीय हो जाए या तेल छोड़ने लगे या फिर जल्दी छूटने लगे तो उसे लगाना बंद कर देना चाहिए। 

  3. फाउंडेशन

     

    फाउंडेशन की उम्र 6 महीने से 2 साल होती है। अगर क्रीम बेस्ड फाउंडेशन इस्तेमाल कर रही हैं तो खराब होने पर इसमें से आने वाली खुशबू चली जाएगी और ये तेल छोड़ने लगेगा। यदि लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन इस्तेमाल करती हैं और इसमें छोटी-छोटी गांठ पड़ रही हैं तो समझ लीजिए ये खराब हो गया है।
     

  4. ब्लशर पाउडर

     

    ब्लशर पाउडर बेस्ड होने के कारण इनकी पहचान जरा मुश्किल होती है। इनकी उम्र 3 साल तक रहती है। लेकिन इन्हें लगाने से त्वचा में किसी तरह की परेशानी होने लगे तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।

  5. आईशैडो पाउडर

     

    आईशैडो पाउडर के खराब होने पर पहचानना थोड़ा मुश्किल भरा होता है। यूं तो इनकी उम्र करीब 1-2 साल होती है पर आंखों के प्रोडक्ट समय रहते बदल देना चाहिए। क्रीम बेस्ड आईशैडो के खराब होने पर ये तेल छोड़ने लगते हैं।

  6. नेलपॉलिश

     

    नेलपॉलिश की उम्र काफी ज्यादा होती है। ये खराब होने पर सूखने लगती हैं या इनमें भी गांठ पड़ जाती हैं। ठीक से बंद करने पर व हवा से बचाकर रखने पर ये भी काफी समय तक इस्तेमाल की जा सकती है। 

  7. परफ्यूम

    परफ्यूम्स की उम्र सबसे अधिक होती है। परफ्यूम्स को यदि सही तरीके से रखा जाए तो ये सालों-साल खराब नहीं होते। इनका ढक्कन अच्छी तरह से लगाकर रखें। कई बार रख-रखाव में लापरवाही के कारण भी ये खराब हो जाते हैं।
     

  8. मस्कारा

    मस्करे को 6 महीने तक ही इस्तेमाल करना चाहिए। ब्रांड के अनुसार इनके एक्सपायर होने का समय बदल सकता है। मस्कारा लगाते समय एक्सपायरी जरूर देखें। यदि मस्कारा खराब होने लगा है तो इसकी खुशबू बदल जाएगी और इसमें गांठ पड़ने लगेगी।

Share
Next Story

स्किन केयर / डल स्किन को चमकदार बनाने के लिए पाइनैपल है बेस्ट, अंतरराष्ट्रीय ब्रैंड्स लॉन्च कर रहे है इस फल से बनें स्किन केयर प्रोडक्ट्स

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News