स्किन केयर / डल स्किन को चमकदार बनाने के लिए पाइनैपल है बेस्ट, अंतरराष्ट्रीय ब्रैंड्स लॉन्च कर रहे है इस फल से बनें स्किन केयर प्रोडक्ट्स

Dainik Bhaskar

Sep 07, 2019, 12:31 PM IST

हेल्थ डेस्क. मोरिंगा और चारकोल की जगह स्किन केयर शेल्फ में पाइनैपल युक्त प्रोडक्ट्स के लिए जगह बनाई जा रही है। मार्क जेकब्स और टू फेस्ड जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रैंड्स ने हाल ही में कई पाइनैपल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं।डल स्किन को चमकदार बनाने के लिए ये गो-टू इंग्रीडिएंट साबित हो रहा है। वीएलसीसी एक्सपर्ट विशाल मुद्गिल से जानिए स्किन के लिए पाइनैपल कितना फायदेमंद है।

स्किन को डीप क्लीन करता है पाइनैपल

पाइनैपल को अनानास के नाम से भी जाना जाता है। इसके पल्प में वो एंजाइम्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। ये एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल भी होते हैं।

पाइनैपल विटामिन सी और ई से भरपूर होता है। स्किन जब डल लगने लगती है तो यही दो चीजें उसे दोबारा चमकदार बनाती हैं। स्किन को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाती हैं। पाइनैपल एक्सफोलिएटर का काम भी करता है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम्स डेड स्किन सेल और ब्लैकहेड्स भी निकाल देते हैं और दाग-धब्बेकम करते हैं। स्किन से जुड़ी हर समस्या का जवाब है पाइनैपल।

यूं तो पाइनैपल युक्त प्रोडक्ट्स हर तरह की स्किन के लिए सूटेबल हैं। लेकिन जो क्लियर और ईवन स्किन टोन चाहते हैं या किसी माइल्ड एक्सफोलिएटर की तलाश में हैं, उन्हें पाइनैपल को अपने स्किन केयर रुटीन में तुरंत शामिल करना चाहिए।
 

 

नेचुरल एक्सफोलिएटर होने की वजह से पाइनैपल स्किन को ड्राय भी कर सकता है इसलिए डीहाइड्रेटेड कॉम्प्लेक्षन के लिए ये आदर्श नहीं है। फिर भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पाइनैपल युक्त प्रोडक्ट्स को हाइल्यूरॉनिक सिरम के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं।

Next Story

हेयर केयर / बालों की रंगत बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें सनस्क्रीन, घरेलू नुस्खों से तैयार करें हेयर प्रोटेक्टर

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News