फिटनेस / एक मिनट के बर्पी वर्कआउट का शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है असर, रोजाना करें 5 रिपीटिशन; घटेगी चर्बी

Dainik Bhaskar

Sep 05, 2019, 07:51 PM IST

हेल्थ डेस्क. अगर आप किसी एक वर्कआउट से अपनी फिटनेस को मेंटेन करना चाहते हैं तो बर्पी आपके लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। बर्पी की हर स्टेप को सिर्फ एक मिनट करना ही पर्याप्त है। इससे शरीर के हर हिस्से को फायदा होता है। फिटनेस एक्सपर्ट मनोज जोशी से जानिए इसे करने का सही तरीका...

एक वर्कआउट देगा परफेक्ट बॉडी

  1. कैसे करें

    सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को बराबर दूरी पर और हाथों को नीचे की ओर सीधा रखें। नीचे बैठें और दोनों हाथों को स्क्वेटिंग पोजिशन में फर्श पर रखें। दोनों हाथों पर वजन डालते हुए दोनों पैरों को जमीन से उछालें और पीछे की ओर सीधा करें। अब पुश-अप करने के लिए छाती को नीचे करें। फिर ऊपर लाएं। दोनों पैरों को उछालते हुए सामान्य स्थिति में आएं। फिर ऊपर की ओर उछलते हुए सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा करके पैरों के साथ हवा में कूदें और प्रारंभिक स्थिति में आएं। 

  2. आंतरिक मजबूती के लिए

    बर्पी कोर मसल्स को मजबूती प्रदान करता है। इसमें प्लायोमेट्रिक्स और कंपाउंड मूवमेंट दोनों दिमाग से लेकर पैरों की सारी मसल्स का फैट बर्न करने में मदद करती हैं। 

    प्लायोमेट्रिक्स : जहां जंप के साथ हर जॉइंट पर कमांड कर मूवमेंट की जाती है। कंपाउंड : इसमें दो या दो से अधिक जॉइंट शामिल होते हैं। 

  3. पूरे करें 5 राउंड

    इसकी हर एक्सरसाइज को एक मिनट तक करें। जब आप एक राउंड पूरा कर लें तो लगभग 30 सेकंड तक आराम करें। इस तरह अधिक मजबूती और कंडिशनिंग डेवलपमेंट के लिए 5 राउंड पूरे करें।

  4. फायदे : चर्बी घटाकर मांसपेशियां मजबूत बनाता है

    मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। पेट की चर्बी कम करने में यह वर्कआउट उपयोगी है। मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बार-बार चोट लगने का खतरा कम होता है। इससे स्टेमिना बढ़ता है। शारीरिक संतुलन को बेहतर बनाए रखने में उपयोगी है। बढ़ती उम्र में इसे करने से चोट लगने की आशंका कम होती है। इससे दिमाग का फोकस बढ़ता है। यह टेंशन दूर करने में सहायक है।

Share
Next Story

फिटनेस / सिर्फ रोजाना दौड़ने से 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है स्ट्रोक का खतरा लेकिन दौड़ने का तरीका जानना जरूरी

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News