वेट लॉस वर्कआउट / चर्बी घटाकर बॉडी फ्लैक्सिबल बनाने वाले रस्सी कूद के तीन वर्कआउट जो बढ़ाएंगे स्ट्रेंथ

Dainik Bhaskar

Sep 05, 2019, 08:05 PM IST

हेल्थ डेस्क. रस्सी कूद का असर पूरी बॉडी पर होता है। यह वजन घटाने के साथ पूरी बॉडी को फ्लैक्सबल बनाने में मदद करता है। रोजाना 5 मिनट का रस्सी कूद चर्बी घटाकरशरीर की स्ट्रेंथ बढ़ाता है। लेकिन इसे करने का तरीका भी बदलना जरूरी है। इसे तीन तरह से किया जा सकता है।

ऐसे करें रस्सी कूद

  1. रंप ओवर

     

    रस्सी को जमीन पर लंबी रखें। सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को कमर पर रखें। दोनों पैरों को आपस में जोड़ लें। अब शरीर को सीध में रखते हुए तस्वीर अनुसार रस्सी के दाएं और फिर बाएं ओर कूदें। इसे करीब एक मिनट तक करना है।
     

  2. आर्मस और एब्स स्क्वीज

     

    दोनों पैरों को कमर के समानांतर फैला लें। रस्सी को दोहरी करके तस्वीर अनुसार दोनों हाथों से छोर पकड़ें। अब रस्सी समेत दोनों हाथों को सिर की सीध में ऊपर उठा लें। अब हाथों को बिना मोड़े कमर से दाईं ओर दो बार झुकें और पूर्व स्थिति में आएं। फिर रस्सी को सामने की ओर कमर की सीध तक दो बार लाएं। इस दौरान शरीर को झुकाना नहीं है। यही प्रक्रिया दूसरी ओर भी दोहराएं। इसे भी एक मिनट तक करना है।

  3. इन-आउट रंप

     

    आमतौर पर जिस प्रकार रस्सी कूदते हैं वैसे ही कूदना है। तीन-चार बार कूदने के बाद दोनों पैरों को फैलाते हुए रस्सी कूदें और फिर दोनों पैरों को जोड़ कर कूदें। यह पैर जोड़ने व फैलाने की प्रक्रिया रस्सी कूदते समय करनी है। बीच में रुकना नहीं है। 

Share
Next Story

सलाह / डिप्रेशन से लेकर मोटापे तक फायदेमंद एरियल योग

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News