न्यूट्रीशन वीक / नाश्ते का नया ट्रेंड पावर ब्रेकफास्ट, इससे मिलेगी ज्यादा एनर्जी और इम्यून सिस्टम रहेगा स्ट्रांग

Dainik Bhaskar

Sep 05, 2019, 07:42 PM IST

हेल्थ डेस्क. जब आप ट्रेवल कर रहे होते हैं, तो आपको ज्यादा एनर्जी और स्ट्रांग इम्यून सिस्टम की जरूरत होती है। आपकी इसी जरूरत को देखते हुए होटल्स में पावर ब्रेकफास्ट सर्व किया जाने लगा है। यह ज्यादा एनर्जी देने के साथ रोगों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है।प्राइड होटल के एग्जीक्यूटिव शेफहरप्रीत खन्ना बता रहे हैं पावर ब्रेकफास्ट में क्या खाएं...

ये चीजें करें ब्रेकफास्ट में शामिल

मौसमी फल में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके अंतर्गत आप रोज पपीता खा सकते हैं। इसमें विटामिन ए, सी और फॉलेट होता है। इसमें मौजूद पपाइन पेट संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज दूर करने में सहायक होता है। इसी तरह आयरन से भरपूर अनार एनीमिया से बचाता है। फलों में कई विटामिन्स और प्रोटीन होते हैं जो शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करते हैं।

दलिये के साथ दूध शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही हाई फाइबर होने के कारण यह डाइजेशन ठीक रखने में आपकी मदद करता है। यह वजन कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करके दिल संबंधी बीमारियों से बचाने में भी सहायक होता है। ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने के लिए दलिया खाना फायदेमंद है।

शरीर के टॉक्सिंस दूर करने के लिए डिटॉक्स वाटर फायदेमंद होता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही चेहरे को बेदाग बनाने में भी उपयोगी होता है। फैट फ्री होने की वजह से इसे पीना लोग पसंद करते हैं। घरेलू चीजों से भी कई डिटॉक्स ड्रिंक बनाए जा सकते हैं जैसे अदरक-नींबू से बना ड्रिंक। इसके लिए अदरक के रस को नींबू और पुदीने के रस में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।

रोज नाश्ते में या खाली पेट रातभर भीगे बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन ई, फाइबर्स और फॉलिक एसिड होता है। ये डाइजेशन सुधारने के साथ ही फिगर मेंटेन करने में आपकी मदद करता है। बढ़ती उम्र का असर कम करने में उपयोगी बादाम को पावर ब्रेकफास्ट का जरूर हिस्सा माना जाता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे रोज भीगे हुए बादाम खाएं तो फायदा मिलेगा।

एक मध्यम आकार की इडली में लगभग 40 कैलोरी होती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है। इसलिए इसे खाना लाभकारी है। यह चावल और उड़द दाल से बनी होने की वजह से प्रोटीन का बेहतर सोर्स होती है। इडली को हडि्डयों और मसल्स की मजबूती के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह जल्दी डाइजेस्ट हो जाती है। इससे थकान या नींद जैसी समस्या नहीं होती और एक्टिवनेस बनी रहती है।

Next Story

फिटनेस / एक मिनट के बर्पी वर्कआउट का शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है असर, रोजाना करें 5 रिपीटिशन; घटेगी चर्बी

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News