इंश्योरेंस / PolicyX.Com देगा आपको पूरी सिक्योर लाइफ, वीरेंद्र सहवाग ने बताई इसकी खूबी

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 04:08 PM IST

इस जीवन में हर कोई एक सिक्योर और अच्छी जीवन शैली चाहता है जिसके लिए व्यक्ति बेहतर लाइफ के लिए बहुत संघर्ष भी करता है। ऐसे में चाहे यंग जनरेशन हो फिर ओल्ड जनरेशन सबके लिए जीवन की सभी जिम्मेदारियों को निभाना एक चुनौती भरा काम हो सकता है। खासतौर पर जब बात परिवार की होती है उस स्थिति में सीमित बजट के अंदर बच्चों की पढ़ाई, शादी का खर्च, अपना घर खरीदना आदि जैसे कई दायित्वों को पूरा करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा फैमिली ट्रैवल और आवागमन के लिए वाहन खरीदना भी काफी हद तक प्राथमिकता बन जाती है। इन सभी जरूरतों और आवश्यकताओं के बीच फंस कर व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से भी मुश्किल में पड़ जाता है।

ऐसे में अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई लोग हेल्थ इंश्योरेंस टर्म इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस जैसी विभिन्न सेवाओं का सहारा लेते हैं ताकि मुश्किल आर्थिक परिस्थितियों से बचा जा सके। इसलिए हमेशा घर और परिवार की प्राथमिकता को समझते विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस लेना एक बेहतर सुझाव माना जाता है।

अगर आप भी इंश्योरेंस लेने की सोच रहे है तो कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है जो समय आने पर आपकी जरूरत के अनुसार आपको फायदा पहुचाएँ।

रखें इन बातों का खास ध्यान-
• किसी भी प्रोडक्ट या इंश्योरेंस से जुड़े जोखिमों से जुड़ी सभी जानकारियों को सोच समझ कर ही खरीदें। ऐसे में अपनी जरूरतों के हिसाब से सही प्लान चुनना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।
• कई बार लोग एजेंट के बहकावे में आ कर ग्राहकों के लिए उपयोगी न होने वाले प्रोडक्ट्स भी खरीद लेते हैं। एजेंट द्वारा प्रोडक्ट से जुड़े जोखिमों को छुपाने और ग्राहक को गलत सलाह देकर प्रोडक्ट बेचने की प्रवृत्ति आमतौर पर देखने को मिलती है।
• कई बार ये भी देखा गया है कि भ्रामक फोन कॉल के जरिए ग्राहकों को गलत बीमा प्रॉडक्ट्स बेच दिया जाता है गलत जानकारी देने के साथ ही भारी बोनस जैसे कई झूठे वादे करके ग्राहकों को जाल में फंसाते हैं। जिसका हर्जाना ग्राहकों को बाद में भुगतना पड़ता है। ऐसे में कई बार इस तरह की धोखाधड़ी के कारण बीमा उद्योग की बदनामी भी होने लगती है।

कैसे खरीदें एक सही इंश्योरेंस प्लान
कई लोग इस जल्दबाजी में गलत बीमा उत्पाद खरीद लेते हैं इसलिए बीमा खरीदने से पहले हमेशा सोच समझ कर निर्णय लेना जरूरी होता है। सबसे पहले इस सवाल का जवाब तलाशें कि आपको कितने जीवन बीमा कवर की जरूरत है? उसके बाद ही बीमा लेना चाहिए।

एक बेहतर इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के लिए अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा ऑफर की जाने वाली पॉलिसियों की विशेषताओं की तुलना करना जरूरी है। इसकी सहायता से ग्राहकों को बेहतर ऑफर के साथ एक अच्छी पॉलिसी लेने में मदद मिलती है जो ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर उन्हें फायदा भी पहुंचता है।

ऐसे में PolicyX.com एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है जो भारत के विभिन्न बीमा उत्पादों की तुलना की सुविधा प्रदान करता है जिसकी सहायता से ग्राहक अपने लिए एक बेहतर प्लान चुन पाते हैं।

PolicyX.Com कैसे है ग्राहकों के लिए एक सही प्लेटफॉर्म

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा मान्यता प्राप्त ये प्लेटफॉर्म प्रमुख और विश्वसनीय ऑनलाइन बीमा वेब एग्रीगेटर्स में से एक है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व व दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग इस प्लेटफॉर्म के ब्रांड एम्बेसडर हैं। पॉलिसीएक्स के बारे में वीरेंद्र सहवाग का ये मानना है कि बीमा के प्रति जागरूकता फैलाने और पॉलिसी की पूरी प्रक्रिया में बहुत अधिक पारदर्शिता लाने की खूबी पॉलिसीएक्स को सबसे बेहतर बनाती है। इन्हीं सब सुविधाओं और गुणों के चलते ही वीरेंद्र सहवाग पॉलिसीएक्स की टीम से जुड़े हैं।

पॉलिसी एक्स पर मिलने वाली प्रॉडक्ट सुविधाएं -

समय के साथ धन के बचत- 24+ बीमा कंपनियों द्वारा मिलने वाले सभी प्रकार ऑफर्स की जानकारी एक ही डिस्प्ले पर मिल जाती है। जिस वजह से ग्राहक को कम कीमत में अपने लिए सही प्लान चुनने में मदद मिलती है, जिस कारण ग्राहक का टाइम और पैसे दोनों बच जाते हैं।

इंश्योरेंस तुलना में सहूलियत- नई तकनीकों से लैस इस प्लेटफॉर्म के जरिये बाज़ार में उपलब्ध विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करना आसान हो जाता है। ये प्लेटफॉर्म विभिन्न प्रोडक्ट्स द्वारा ऑफर्स किए जाने वाले योजनाओं, सुविधाओं और लाभों की तुलना कुछ सेकंड में हो जाती है।

कम डॉक्यूमेंटेशन- पॉलिसी एक्स पर ग्राहक द्वारा प्राप्त मूल विवरण की जानकारी के साथ आवश्यक योजना पेश करते हैं। इसकी सहायता से ग्राहक कागजी कार्रवाई के झंझटों से दूर रखते हैं और कम डॉक्यूमेंटेशन पर ही लाभ उठा पाते हैं ।

विभिन्न पॉलिसी प्रॉडक्ट एक प्लेटफॉर्म पर- पॉलिसी एक्स प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को एक ही जगह कई सारी पॉलिसी के लाभ मिल जाते हैं। यहाँ ग्राहकों को मोटर इंश्योरेंस हर आयु वर्ग और श्रेणी की हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस, होम, ट्रेवल जैसे कई प्रकार के इंश्योरेंस की सुविधा का लाभ मिल जाता है।

Share
Next Story

आयोडीन सर्वे / 76% भारतीय ही खाने में पर्याप्त आयोडीन लेते हैं और 47.8% ब्रांडेड नमक खाते हैं, एम्स ने किया सर्वे

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News