Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

अमेरिका / वैज्ञानिकों ने बनाई सीरिंज वाच, इसे हाथ में पहन सकते हैं और इमरजेंसी में दवा बॉडी में रिलीज कर सकेंगे

  • राइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाई 3डी डिवाइस, दावा- एपिपेन से होने वाले खतरों से भी बचाएगी सीरिंज वाच

Dainik Bhaskar

Apr 23, 2019, 05:40 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसा इंजेक्शन बनाया है जिसे घड़ी की तरह पहना जा सकता है। इसे नाम दिया है सीरिंज वाच। इमरजेंसी की स्थिति में इसकी मदद से दवा ली जा सकती है। यह एक 3डी डिवाइस है। वैज्ञानिकों ने इसे इपिपेन के खतरों से बचाने के लिए विकसित किया है।

पीनट एलर्जी से जूझ रहे हैं मरीजों के लिए बनाई 3डी डिवाइस

  1. राइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जस्टिन टैंग के मुताबिक, ऐसे मरीज जो पीनट एलर्जी से जूझ रहे हैं यह खासतौर पर उनके लिए बनाई गई है। ऐसे मरीजों को अपने साथ भारी या बड़ी डिवाइस को लेकर चलने की जरूरत नहीं है। 

  2.  

    शाोधकर्ताओं का दावा है कि इस 3डी डिवाइस को पहनने के दौरान यूजर को किसी तरह का कोई दिक्कत नहीं होगी। सीरिंज तीन टुकड़ों में इसके अंदर रहती हैं और दिए गए बटन को दबाने पर ही ड्रग शरीर में रिलीज किया जा सकता है।

  3. शोधकर्ताओं का कहना है कि ड्रग शरीर में अधिक मात्रा में न जाए डिवाइस यह तय करने में भी सक्षम है जबकि एपिपेन में शत-प्रतिशत ऐसा नहीं होता। यह खासतौर पर एलर्जी के लिए दी जाने वाली दवा एपिनेफ्रिन को बॉडी में रिलीज करने के लिए बनाई गई है। शोधकर्ता इसमें लगे एक्टिवेट बटन को और भी  बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

Share
Next Story

स्टडी / जिन महिलाओं का 3 से ज्यादा बार गर्भपात हुआ था, उनके पतियों को योग कराया; 7 महिलाएं मां बनीं

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News