रिसर्च / ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक का दावा- मरने के बाद भी इंसान का शव हिलता-डुलता है

  • ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक एलिसन ने शवपर 17 महीने तक रिसर्च की
  • शव केहर मूवमेंट कोकैमरे में कैद करके उसमें गति होने कानिष्कर्ष निकाला

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 04:00 PM IST

साइंस डेस्क.मरने के बाद भी इंसानी शरीर करीब एक साल तक हरकत करता रहता है। यानी अपनी जगह से खिसकता है।यह दावा ऑस्ट्रेलिया की वैज्ञानिक एलिसन विल्सन ने अपनी रिसर्च में किया है। उन्होंने एक लाश पर 17 महीने तक नजर रखी और उसके हर मूवमेंट को कैमरे में कैद किया।

एलिसन का कहना है कि मरने के बाद भी इंसान के शरीर में कुछ हद तक गति करती है।इसी कारण कई बार मुर्दे के जिंदा होने का वहम भी होता है।

शरीर सूखता है और मूवमेंट करता है

  1. एलिसन विल्सन के मुताबिक, रिसर्च की शुरुआत में शव के हाथ को शरीर से चिपाकर रखा गया। समय बीतने के साथ पाया कि हाथ धीरे-धीरे बाहर की तरफ खिसक गया। उन्होंने बताया कि यह शायद डीकंपोजिशन की वजह से हुआ। समय के साथ जैसे-जैसे शरीर सूखता जाता है। उसमें मूवमेंट भी बढ़ता है।

  2. एलिसन कहती हैं, इस रिसर्च से मर्डर और मौत के मामलों की पड़ताल में मदद मिल सकती है। शव पर रिसर्च करने के लिए एलिसन हर महीने तीन घंटे की फ्लाइट लेकर कैर्न्स से सिडनी जाती थीं। यह रिसर्च यहीं पर हो रही थी। इंसान के शवों की मूवमेंट ऑब्जर्व करने के लिए टाइम लैप्स कैमरा लगाया गया था, जो हर 30 मिनट में शवों की तस्वीरें लेता था।

  3. एलिसन का कहना है, बचपन से जिज्ञासा थी कि मौत के बाद शरीर का क्या होता है उसमें किस तरह के बदलाव होते हैं। इसके और भी बेहतर तरीके से समझने लिए रिसर्च जारी है। फोरेंसिक साइंस इंटरनेशनल सिनर्जी जर्नल के मुताबिक, इस रिसर्च की मदद मौत के बाद शरीर में होने वाले बदलावों को समझा जा सकेगा।

  4. एलिसन का कहना है, खुशी है कि मैं अपनी रिसर्च में सफल हुई और लाश में दिखने वाली हरकत को सबसे सामने ला पाई। इसे अब तक कोई नहीं समझा पाया है। इसे और भी बेहतर समझाने की कोशिश कर रही हूं।

Share
Next Story

तेलंगाना / बादाम के 250 पौधे खाने पर पुलिस ने दो बकरियों को पकड़ा

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News