बेल्जियम / रेस्त्रां शौचालयों का फिल्टर्ड वॉटर पीने को दे रहा, गर्म पेय में भी इसी का इस्तेमाल करता है

कुर्ने शहर का गस्टेऑक्स रेस्त्रां।

  • गस्टेऑक्स रेस्त्रां कुर्ने शहर में है, यहफर्टिलाइजर की मदद से गंदे पानी को पीने योग्य बनाता है
  • रेस्त्रां प्रबंधन का कहना है कि यह सारी कोशिश पानी को बचाने की है

Dainik Bhaskar

Oct 22, 2019, 01:37 PM IST

ब्रसेल्स. बेल्जियम के कुर्ने शहर में गस्टेऑक्सरेस्त्रां अपने ग्राहकों के लिए शौचालयों का फिल्टर्डवॉटर पीने को दे रहा है। गर्म पेय के लिए भी इसी का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह रेस्त्रां अपने वॉटर फिल्टर्ड प्लांट में पानी कोफर्टिलाइजर की मदद से साफ करता है।


गस्टेऑक्सके एक प्रवक्ता ने बताया, ‘जिस प्रणाली से हम पानी को साफ कर रहे हैं, उससे पानी इतना शुद्ध हो जाता है कि हमें इस साफ किए गए पानी में अलग से मिनरल मिलाने पड़ते हैं, ताकि यह पीने लायक बनाया जा सके।" इनके मुताबिक, हम रिसाइकल किए गए पानी को मुफ्त पीने का पानी, बर्फ के टुकड़े, कॉफी और बियर बनानेके लिए भी सर्व करते हैं।

प्लांट पांच चरणों में पानीसाफ करता है
गस्टेऑक्सरेस्तरां शहर की सीवर प्रणाली से नहीं जुड़ा है, इसलिए इसकी सीवेज समस्या को हल करने के लिए ऐसा सिस्टम तैयार करना जरूरी था, जो जल्द से जल्द पानी की बर्बादी को रोक सके। इसके लिए एक ऐसी प्रणाली को प्रयोग में लाया गया, जिसमें सिंक और शौचालय के पानी को प्लांट फर्टिलाइजर की मदद से साफ जाता है। बाद में इस साफ किए गए पानी के एक हिस्से को बारिश के पानी के साथ मिलाया जाता है। इसके बाद पानी को पांच अलग अलग शुद्धिकरण की प्रक्रियाओं से गुजारा जाताहै।फिर इसे पीने लायक बनाया जाता है।

Share
Next Story

मुंबई / दुनिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती में 10 करोड़ दीये बनते हैं, कारोबार 1000 करोड़ रुपए

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News