अमेरिका / ह्यूस्टन में मोदी के कार्यक्रम में ट्रम्प शामिल हो सकते हैं, इसके लिए दोनों देशों में बातचीत जारी

दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार अमेरिका जाएंगे। -फाइल

  • प्रधानमंत्री मोदी 22 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे
  • अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भारतीय समुदाय के कार्यक्रम को संबोधित करने का यह पहला मौका होगा

Dainik Bhaskar

Sep 15, 2019, 12:50 PM IST

वॉशिंगटन.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 22 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी के साथ ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो यह पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में शामिल होगा। मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने से पहले हाउडी मोदी के अलावा अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ राउंडटेबल मीटिंग भी करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई दिल्ली और वॉशिंगटन के अफसर ट्रम्प के दोनों या कम से कम किसी एक इवेंट में पहुंचने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। हाउडी मोदी इवेंट में 50 हजार से ज्यादा लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। कार्यक्रम के ऐलान के बाद दो हफ्तों में ही 40 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया था।

ट्रम्प के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भी शामिल हो सकते हैं मोदी
मोदी 21 सितंबर को अमेरिका दौरे पर रवाना हो सकते हैं। इसके बाद वे सबसे पहले ह्यूस्टन पहुंचेंगे। 23 से 27 सितंबर तक प्रधानमंत्री यूएन महासभा में हिस्सा लेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के अधिकारी इस मौके की अहमियत को देखते हुए मोदी और ट्रम्प के बीच वॉशिंगटन में एक बैठक आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं। 25 और 26 सितंबर को ट्रम्प-मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावनाओं को देखा जा रहा है।


2014 में मोदी के कार्यक्रम में पहुंचे थे अमेरिकी सांसद
2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित मेडिसन स्कवेर गार्डन में एनआरआई समुदाय को संबोधित किया था। इस दौरान कई अमेरिकी सांसदों ने मोदी के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इस बार भी कुछ सांसदों मोदी के साथ अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल रहेंगे।

मोदी तीसरी बार अमेरिका में भारतीयों को संबोधित करेंगे

यह तीसरा मौका है जब मोदी अमेरिका में इतनी बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। मई में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। उनके पहले दो इवेंट 2014 में न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वेयर गार्डन और 2016 में सिलिकॉन वेली में हो चुके हैं। इन कार्यक्रमों में 20 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।

Share
Next Story

ट्विटर / पाक में चर्चा- शाहिद अफरीदी अगले प्रधानमंत्री होंगे, यूजर्स बोले- ये तो पीओके भी भारत को दे देगा

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News