यूएस / जनरल मोटर्स के 49 हजार संविदा कर्मचारी हड़ताल पर; 33 प्लांट, 22 वेयरहाउस में काम बंद

जीएम के मिशीगन प्लांट में प्रदर्शन करते कर्मचारी।

  • कॉन्ट्रैक्ट को लेकर कंपनी से वार्ता विफल रहने की वजह से हड़ताल का फैसला
  • कहा- भत्तों और स्वास्थ्य के मुद्दे पर आपत्तियां, कंपनी का दावा- बेहतर प्रस्ताव दिए
  • इससे पहले 2007 में 2 दिन की हड़ताल से कंपनी को 60 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ था

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 02:49 PM IST

डेट्रॉइट (यूएस). यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) के 49 हजार सदस्यों ने सोमवार को जनरल मोटर्स (जीएम) की फैक्ट्रियों में हड़ताल कर दी। कर्मचारियों ने अमेरिका के 9 राज्यों में स्थित 33 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और 22 वेयरहाउस में काम बंद कर दिया। कॉन्ट्रैक्ट को लेकर वार्ता सफल नहीं रहने की वजह से कर्मचारियों ने यह फैसला लिया। कर्मचारी यूनियन का कहना है कि कई महीनों की वार्ता में जीएम का रुख काफी धीमा रहा। जबकि, कंपनी का कहना है कि उसने ज्यादा मेहनताने समेत कई प्रस्ताव रखे।

12 साल में पहली बार हड़ताल

  1. यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि हड़ताल कब तक चलेगी। 2007 के बाद यूएडब्ल्यू ने पहली बार हड़ताल की है। उस वक्त 2 दिन की हड़ताल से जनरल मोटर्स को 60 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ था।

  2. यूएडब्ल्यू के वाइस प्रेसिडेंट टेरी डिट्स का कहना है कि हड़ताल का फैसला आखिरी विकल्प के तौर पर लिया गया। क्योंकि, चार साल के नए कॉन्ट्रैक्ट को लेकर दोनों पक्षों में सहमति के आसार काफी कम हैं। स्वास्थ्य और भत्तों को लेकर आपत्तियां हैं।

  3. जीएम का कहना है कि उसने वेतन बढ़ाने समेत अमेरिका की फैक्ट्रियों में 7 अरब डॉलर के निवेश के जरिए 5,400 नई नौकरियां देने का प्रस्ताव रखा। इनमें से कुछ जगह मौजूदा कर्मचारियों से ही भरी जाएंगी। ज्यादा प्रॉफिट शेयरिंग, बेहतर स्वास्थ्य लाभ और हर कर्मचारी को 8 हजार डॉलर के भुगतान का प्रस्ताव दिया गया।

     

     

Share
Next Story

शर्मनाक / पाकिस्तानी युवा ने बुजुर्ग भारतीय महिला से ब्रिटेन में बदसलूकी की; वीडियो वायरल

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News