ह्यूस्टन / ‘हाउडी मोदी’ में ट्रम्प भी आएंगे, पहली बार प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय समुदाय को एक साथ संबोधित करेंगे

नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प। -फाइल

  • डोनाल्ड ट्रम्प और नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन में होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे
  • मोदी ने कहा- इससे भारत-अमेरिका के रिश्तों में मजबूती का पता चलता है
  • ‘हाउडी मोदी’ इवेंट के लिए अब तक 50 हजार से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 11:39 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को यह साफ कर दिया कि वे 22 सितंबर को होने वाले ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। यह पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय समुदाय के ऐसे कार्यक्रम में शामिल होगा, जिसे हमारे प्रधानमंत्री संबोधित करने वाले हैं।

‘हाउडी मोदी’ इवेंट के लिए अब तक 50 हजार से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। हाउडी का मतलब होता है, हाउ डू यू डू? (आप कैसे हैं?)मोदी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ राउंडटेबल मीटिंग भी करेंगे। इसके बाद वे संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेंगे।

‘भारतीय समुदाय का अमेरिका में खासा योगदान’

ट्रम्प के ‘हाउडी मोदी’ के कार्यक्रम में शामिल होने पर मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति ट्रम्प ह्यूस्टन में हमारे साथ रहेंगे। यह फैसला भारत-अमेरिका के रिश्ते की मजबूती दिखाता है। इससे यह भी पता चलता है कि भारतीय समुदाय का अमेरिकी समाज और वहां की अर्थव्यवस्था में खासा योगदान है। कार्यक्रम में भारतीय समुदाय ट्रम्प का शानदार स्वागत करेगा।’’

ट्रम्प के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भी शामिल हो सकते हैं मोदी
मोदी 21 सितंबर को अमेरिका दौरे पर रवाना हो सकते हैं। इसके बाद वे सबसे पहले ह्यूस्टन पहुंचेंगे। 23 से 27 सितंबर तक प्रधानमंत्री यूएन महासभा में हिस्सा लेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के अधिकारी इस मौके की अहमियत को देखते हुए मोदी और ट्रम्प के बीच वॉशिंगटन में एक बैठक आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं। 25 और 26 सितंबर को ट्रम्प-मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावनाओं को देखा जा रहा है।

2014 में मोदी के कार्यक्रम में पहुंचे थे अमेरिकी सांसद
2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित मेडिसन स्कवेर गार्डन में एनआरआई समुदाय को संबोधित किया था। इस दौरान कई अमेरिकी सांसदों ने मोदी के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इस बार भी कुछ सांसदों मोदी के साथ अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल रहेंगे।

मोदी तीसरी बार अमेरिका में भारतीयों को संबोधित करेंगे
यह तीसरा मौका है जब मोदी अमेरिका में इतनी बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। मई में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। उनके पहले दो इवेंट 2014 में न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वेयर गार्डन और 2016 में सिलिकॉन वेली में हो चुके हैं। इन कार्यक्रमों में 20 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।

Share
Next Story

रिपोर्ट / दुनिया में टोक्यो सबसे सुरक्षित शहर, मुंबई 45वें और दिल्ली 52वें नंबर पर

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News