द्विपक्षीय संबंध / भारत-अमेरिका के बीच अगले महीने 2+2 वार्ता होगी, रणनीतिक साझेदारी और सुरक्षा पर चर्चा संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)।

  • दोनों देशों के बीच पहले स्तर की 2+2 वार्ता सितंबर 2018 में नई दिल्ली में हुई
  • इसमेंअमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्रीऔर भारत से दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुई थीं

Dainik Bhaskar

Nov 14, 2019, 03:10 PM IST

वॉशिंगटन. भारत और अमेरिका के बीच दूसरे चरणकी 2+2 वार्ता 18 दिसंबर को होगी। एक भारतीय अधिकारी ने बुधवार को बताया कि बातचीत में अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्री शामिल होंगे। दोनों देशों के बीच रणनीति और सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा होगी। हालांकि, अधिकारी ने यह भी कहा कि कार्यक्रम को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

2+2 डायलॉग की पहले स्तर की बैठक सितंबर 2018 में नई दिल्ली में हुई थी। यह वार्ता क्षेत्रीय समुद्री विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को कायम रखने, बाजार आधारित अर्थव्यवस्था-गुड गवर्नेंस को बढ़ावा देने, मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता का समर्थन करने और बाहरी आर्थिक दबाव को रोकने की जरूरतों पर केंद्रित थी। इस बातचीत में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और भारत से दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल थीं।

अमेरिकी दूतावास ने अपने बयान में कहा कि भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता की शुरुआतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा साझा रूप से की गई थी। इसका उद्देश्य रणनीतिक साझेदारी, उनके राजनयिक और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर आपसी तालमेल को बढ़ावा देना था।

Share
Next Story

अमेरिका / कंपनी ने हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड से तैयार की दुनिया की पहली कार्बन निगेटिव वोदका

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News