उ.कोरिया / किम के हथियार परीक्षणों से ट्रम्प नाखुश, जापान ने कहा- मिसाइल टेस्ट यूएन के नियमों का उल्लंघन

  • तानाशाह किम जोंग-उन ने नए सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर का परीक्षण किया
  • उत्तर कोरिया ने शनिवार को भी पूर्वी सागर में दो मिसाइल दागी थीं- रिपोर्ट
  • अमेरिका और द.कोरिया के युद्धभ्यास से किम नाराज थे, इसी को लेकर मिसाइल टेस्ट किए

Dainik Bhaskar

Aug 25, 2019, 05:22 PM IST

प्योंगयांग.उत्तर कोरिया ने तानाशाह किम जोंग-उन की मौजूदगी में रविवार को नए सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर का सफल परीक्षण किया। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कोरियाई प्रशासनिक अधिकारियों के हवाले से यह दावा किया। इससे पहले शनिवार को भी दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उ.कोरिया के परीक्षणों से खुश नहीं हैं।

जी-7 समिट के इतर राष्ट्रपति ट्रम्प ने किम जोंग के मिसाइल परीक्षण पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ''मैं इससे नाखुश हूं, लेकिन इस बार भी समझौते का कोई उल्लंघन नहीं हुआ।'' उधर, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया के हथियार परीक्षण साफ तौर पर संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन है।

शनिवार को कम दूरी की दो मिसाइल दागी गई थीं

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को दागी गईं दोनों बैलिस्टिक मिसाइल कम दूरी की मारक क्षमता वालीथीं। साउथ कोरियन जॉइंट चीफ ऑफिसर ने कहा है कि दोनों मिसाइलें 380 किमी की दूरी तय करते हुए 97 किमी की ऊंचाई तक गईथीं।

अमेरिका-द.कोरिया के युद्धाभ्यास से किम नाराज

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने 5 से 20 अगस्त के बीच युद्धाभ्यास किया गया था। जहां यह अभ्यास हुआ था, उसी स्थान पर उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया। उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे युद्धाभ्यास से वह नाराज था और इसके विरोध में ही टेस्टिंग की जा रही है। वहीं, ट्रम्प ने कहा था कि मेरे ख्याल से किम जोंग काफी सीधे हैं। हम देख रहे हैं कि क्या हो रहा है। उन्हें मिसाइल परीक्षण करने में मजा आता है।

Share
Next Story

इक्वाडोर / अमेजन क्षेत्र में विमान हादसा, पायलट समेत 4 यात्रियों की मौत

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News