पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतह से सतह पर मार करने वाली शाहीन मिसाइल का परीक्षण, परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम

9 महीने पहले
पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम शाहीन मिसाइल का परीक्षण किया।
  • शाहीन-1 बैलिस्टिक मिसाइल 650 किमी तक मार कर सकती है
  • इससे पहले पाकिस्तान 290 किमी रेंज वाली गजनवी मिसाइल का परीक्षण कर चुका है
No ad for you

इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने सोमवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम शाहीन-1 मिसाइल का परीक्षण किया। सतह से सतह पर मार करने वाली यह बैलिस्टिक मिसाइल 650 किमी तक मार कर सकती है। भारत के कई शहर इसकी रेंज में आ सकते हैं।
 
पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग इंटर-सर्विसेस पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) ने बताया कि नियमित अभ्यास प्रक्रिया के तहत शाहीन-1 मिसाइल का परीक्षण किया गया। इसका उद्देश्य सेना के उपयोग के लिए मिसाइल की उपलब्धता जांचना है। शाहीन-1 मिसाइल 650 किमी तक सभी तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है। आईएसपीआर ने ट्वीट कर मिसाइल परीक्षण का वीडियो भी साझा किया।

पाकिस्तान ने गजनवी का भी परीक्षण किया
5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के कुछ दिन बाद, पाकिस्तान ने 29 अगस्त को सतह से सतह तक मार करने वाली मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया था। यह मिसाइल 290 किमी तक मार कर सकती है। 
 

भारतीय सेना ने ब्रह्मोस और अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया
भारतीय वायु सेना ने भी अक्टूबर में ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के सतह से सतह से मार करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया था। वायु सेना ने मोबाइल प्लेटफॉर्म से किए गए परीक्षण के जरिए 300 किमी दूर स्थित लक्ष्य को सफलतापूर्वक निशाना बनाया था। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम, सतह से सतह पर मार करने वाली बहुउद्देश्यीय अग्नि-2 मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भी पाकिस्तान ने मिसाइल परीक्षण किया था। अग्नि-2 मिसाइल मध्यम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल है, जो 2000 किमी तक मार कर सकती है। भारतीय सेना में इसे शामिल किया जा चुका है।
 

No ad for you

विदेश की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved