बहरीन / मोदी ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित, श्रीनाथ मंदिर के दर्शन किए

  • मोदी और बहरीन के क्राउन प्रिंस के बीच व्यापारिक संबंधों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को लेकर चर्चा हुई
  • बहरीन से मोदी फ्रांस में होरहे जी-7 समिट में हिस्सा लेने वापस जाएंगे
  • मोदी बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

Dainik Bhaskar

Aug 25, 2019, 12:12 PM IST

मनामा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के बाद शनिवार को बहरीन पहुंचे। रविवार को उन्होंने श्रीनाथ मंदिर में दर्शन किए। इससे पहले उन्होंने यहां क्राउन प्रिंस सलमान बिन हमाद बिन ईसा अल खलीफा से मुलाकात की। क्राउन प्रिंस ने उन्हें‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित किया। दोनों नेताओं के बीच भारत और बहरीन की दोस्ती, व्यापारिक संबंधों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को लेकर बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के सचिव रवीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। मोदी बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अपने तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के तीसरे चरण में शनिवार रात यहां पहुंचे थे। इससे पहले वे यूएई में थे। जहां उन्होंने अबु धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात की थी। दोनों देशों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों में सुधार के उपायों पर चर्चा हुई।

मोदी ने जेटली को याद कर भावुक हुए
मोदीने बहरीन में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। इस दौरान अरुण जेटली को याद कर भावुक हो गए। उन्होंने कहा, “मैं एक दर्द दबा कर आपके बीच खड़ा हूं। विद्यार्थीकाल से लेकर सार्वजनिक जीवन में हम मिलकर साथ चले। हर पल एक-दूसरे के साथ जुड़े रहना, साथ मिलकर जूझते रहना। जिस दोस्त के साथ यह सब किया उसने आज देश छोड़ दिया। कल्पना नहीं कर सकता कि इतनी दूर बैठा हूं और मेरा एक दोस्त चला गया। बड़ी दुविधा का पल है। लेकिन मैं एक तरफ कर्तव्य और दूसरी तरफ दोस्ती की भावना से भरा हूं। मैं दोस्त अरुण को बहरीन की धरती से श्रद्धांजलि देता हूं। ईश्वर उनके परिवार को शक्ति दे।”

बहरीन में मोदी का सेरेमोनियल वेलकम
बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा एयरपोर्ट पर मोदी को लेने पहुंचे थे। इसके बाद अल-गुदाइबिया पैलेस में मोदी का सेरेमोनियल वेलकम किया गया। इससे पहले यूएई से रवाना होने के वक्त क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद खुद मोदी को छोड़ने पहुंचे।राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोवाल दौरे पर मोदी के साथ हैं।

मोदी यूएई के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे गए
यूएई में अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यं ने उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जाएद’ से सम्मानित किया। मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ जाएद’ से भी नवाजे जाने की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी। इसका मकसद भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है।

जी-7 में ट्रम्प से मिलेंगे मोदी

बहरीन से मोदी फ्रांस में होरहे जी-7 समिट में हिस्सा लेने वापस जाएंगे। फ्रांस के बियारेट्ज शहर में 24 से 26 अगस्त तक होने वाली 45वें जी-7 समिट में शामिल होंगे। यहां मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुलाकात होगी। उम्मीद जताई जा रही है किट्रम्प और मोदी के बीच जी-7 समिट में व्यापार समझौते के साथ ही कश्मीर मुद्दे परभी चर्चा हो सकती है।

Share
Next Story

यूएई / पति झगड़ता नहीं; ज्यादा मोहब्बत से घुटन होती है, इसलिए तलाक लेने कोर्ट पहुंची महिला

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News