स्विट्जरलैंड / कोविंद के विमान में तकनीकी खराबी आई, ज्यूरिख से 3 घंटे देर से उड़ान भरी; जांच होगी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

  • राष्ट्रपति कोविंद को स्लोवेनिया ले जाने वाले एयर इंडिया वन विमान के रडर सिस्टम में तकनीकी खराबी आई थी
  • विमान में तकनीकी खराबी आने के बाद लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर बोइंग 777 को स्टैंडबाई पर रखा गया था
  • कोविंद इन दिनों आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर हैं, वे 17 को भारत लौटेंगे

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 03:43 PM IST

ज्यूरिख/नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ले जा रहे विमान ने तकनीकी खराबी की वजह से ज्यूरिख एयरपोर्ट से 3 घंटे देरी से उड़ान भरी। यह घटना रविवार की है, एयर इंडिया ने विमान के सिस्टम में आई इस खराबी की जांच फुल इन्क्वायरी के आदेश दिए हैं। राष्ट्रपति इन दिनों स्लोवेनिया, स्विट्जरलैंड और आइसलैंड के दौरे पर हैं, वे 17 सितंबर को वापस लौटेंगे।

रडर सिस्टम का इस्तेमाल विमान को दिशा देने में होता है
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, राष्ट्रपति कोविंद के एयर इंडिया वन विमान को ज्यूरिख से स्लोवेनिया के लिए उड़ान भरनी थी। इसी दौरान उनके विमान में रडर फॉल्ट का पता चला। इसके चलते विमान की उड़ान में देरी हुई। रडर विमान, जहाज या पनडुब्बी में इस्तेमाल किया जाने वाला प्राथमिक सिस्टम होता है, जिसके जरिए उन्हें दिशा दी जाती है।

एयर इंडिया के इंजीनियर्स ने दूर की तकनीकी दिक्कत
रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस दौरान राष्ट्रपति के विमान में तकनीकी खराबी का पता चला, उस वक्त लंदन-मुंबई सेक्टर के बीच ऑपरेट कर रहे एयर इंडिया के बोइंग 777 को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर स्टैंडबाई पर रखा गया था। अगर राष्ट्रपति के विमान की गड़बड़ी सुधारी नहीं जाती तो इस विमान को उन्हें स्लेवेनिया ले जाने के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट भेजा जाता। हालांकि, एयर इंडिया के इंजीनियर्स ने समय रहते गड़बड़ी को दूर कर दिया।


पाक ने अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने से इनकार कर दिया
कोविंद के दौरे से पहले पाकिस्तान ने पाकिस्तान ने उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा था- कश्मीर के मौजूदा हालत पर गौर करते हुए पाकिस्तान ने भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने का निर्णय लिया है।

Share
Next Story

यूएस / जनरल मोटर्स के 49 हजार संविदा कर्मचारी हड़ताल पर; 33 प्लांट, 22 वेयरहाउस में काम बंद

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News