हादसा / कर्च स्ट्रेट में भारतीय और तुर्की नाविकों को लेकर जा रहे दो जहाजों में लगी आग, 11 की मौत

  • एक जहाज में थी तरल प्राकृतिक गैस, दूसरा था टैंकर
  • ईधन लेने के दौरान रूसी जल सीमा में हुआ हादसा

Dainik Bhaskar

Jan 22, 2019, 10:45 AM IST

मॉस्को.क्रीमिया को रूस से अलग करने वालेसमुद्री इलाके कर्च में दो जहाजों में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई। रूस की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिककईलापता हैं।रूसी गोताखोर उनकी तलाश कर रहे हैं। दोनों जहाजों पर 15 भारतीय थे। दोनों जहाजों पर तंजानिया का झंडा लगा था। एक जहाज में लिक्विवाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) थी, जबकि दूसरा टैंकर था। गैस ट्रांसफर करते वक्त हादसा हो गया।

एक जहाज पर 7, दूसरे पर 8 भारतीय थे

  1. रूस की न्यूज एजेंसी तास का कहना है कि एक जहाज कैंडी में चालक दल के 17 सदस्य सवार थे। इनमें 9 तुर्की और 8 भारतीय मूल के लोग थे। दूसरे जहाज मेस्ट्रो में 15 क्रू मेंबर थे। इसमें तुर्की और भारत के 7-7 लोग थे। एक इंटर्न लीबिया से था। 

  2. तेज धमाके के बाद जहाजों में फैली आग

    रशियन टेलीविजन नेटवर्क के हवाले से एजेंसी ने बताया कि ईंधन की अदला-बदली के दौरान तेज धमाका हुआ और आग दोनों जहाजों में फैल गई। करीब 35 लोग अपनी जान बचाने के लिए समुद्र में कूद गए। इनमें से 12 को बचा लिया गया।

  3. रणनीतिक तौर पर कर्च स्ट्रेट रूस, यूक्रेन दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। रूस से क्रीमिया जाने के लिए भी इस रास्ते का इस्तेमाल होता है। रूस ने कर्च स्ट्रेट पर एक ब्रिज बनाया था, जिसे पिछले साल मई में शुरू किया गया था। 

Share
Next Story

पाक / ईशनिंदा की दोषी ईसाई महिला की मौत की सजा रद्द, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News