Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

तूफान/ जापान से टकरा सकता है सुपर टाइफून ट्रामी, एस्ट्रोनॉट ने भेजी तस्वीरें



तूफान से नॉर्दर्न और सेंट्रल ताइवान और जापान के रयुकु द्वीप समूह प्रभावित होंगे।
  • ट्रामी पश्चिम प्रशांत महासागर में आने वाला इस साल का पांचवां तूफान होगा
  • एस्ट्रोनॉट कहा- लगता है जैसे किसी ने धरती में लगा कोई विशाल प्लग निकाल लिया हो
Dainik Bhaskar | Sep 26, 2018, 04:22 PM IST

वॉशिंगटन. जापान से आने वाले दिनों में सुपर टाइफून ट्रामी टकरा सकता है। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में यूरोपियन एस्ट्रोनॉट अलेक्जेंडर गर्स्ट ने ट्रामी की तस्वीरें जारी कीं। ट्रामी कैटेगरी 5 का तूफान होगा। दो हफ्ते पहले ही में फिलीपींस में मांखुत नाम का सुपर टाइफून आया था। चीन और ताइवान भी इससे प्रभावित हुए थे।

कैटेगरी 5 का तूफान है ट्रामी

  1. गर्स्ट ने कहा- धरती पर एक और भयंकर तूफान आ सकता है। कैटेगरी 5 का यह सुपर टाइफून ट्रामी रुकने वाला नहीं है। यह जापान और ताईवान की तरफ बढ़ रहा है। सुरक्षित रहें। ऐसा लगता है कि किसी ने धरती का विशाल प्लग निकाल दिया हो।

  2. जापान में इसी महीने जेबी टाइफून आया था। इसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी। जेबी तूफान के चलते जापान को 4.5 बिलियन डॉलर (32 हजार करोड़ रुपए) से ज्यादा का नुकसान हुआ था।

  3. तूफान से नॉर्दर्न और सेंट्रल ताइवान और जापान के रयुकु द्वीप समूह प्रभावित होंगे। सीएनएन के मौसम विज्ञानी टॉम सेटर के मुताबिक- तूफान की गति फिलहाल रुकी हुई है। सिस्टम किस तरफ जा सकता है, मौसम विज्ञानी इस पर नजर रखे हुए हैं।

  4. 140किमी/घंटे की रफ्तार से चल सकती है हवाएं

    सेटर ने यह भी बताया- सुपर टाइफून के चलते 140 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। अगर यह अपनी दिशा कायम रखता है तो दक्षिण जापान से अगले चार दिन में टकरा सकता है। 

  5. सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि बारिश के चलते भूस्खलन का खतरा हो सकता है। सिस्टम के मजबूत होने पर काफी बारिश हो सकती है।

  6. दो हफ्ते में पहले फिलीपींस से मांखुत सुपर टाइफून टकराया था। भारी बारिश और भूस्खलन के चलते वहां 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे। 

सेटेलाइट से इस तरह दिख रहा है ट्रामी।
Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें