Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

संयुक्त राष्ट्र/ ट्रम्प ने कहा- मेरे कार्यकाल में सबसे ज्यादा तरक्की हुई, दुनिया के नेताओं ने लगाए ठहाके

  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने वैश्विकरण को नकारने और देशभक्ति को गले लगाने की बात कही
  • सम्मेलन में काफी देर से पहुंचे ट्रम्प, उनकी बारी पर इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने भाषण दिया

Dainik Bhaskar

Sep 26, 2018, 05:28 PM IST

न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल को सबसे बेहतर बताया तो वहां मौजूद दुनिया के नेताओं ने जमकर ठहाके लगाए। इस दौरान ट्रम्प ने दूसरे देशों से वैश्विकरण को अस्वीकार करने की अपील भी की। 

 

 

 

ट्रम्प बोले, ऐसी प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं : ट्रम्प ने मंगलवार को दिए अपने भाषण में कहा, ‘‘दो साल से भी कम समय में मेरे कार्यकाल में जितनी तरक्की हुई, उतनी अमेरिका के इतिहास में किसी दूसरे प्रशासन ने नहीं की।’’ इसके बाद महासभा में हिस्सा लेने आए सभी देशों के प्रतिनिधि हंसने लगे। ऐसे में ट्रम्प ने कहा कि उन्हें इस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं थी, फिर भी ठीक है। 

 

अमेरिकी संप्रभुता का जिक्र किया : अमेरिकी राष्ट्रपति यह भाषण देने के लिए ट्रम्प टावर से निकले थे, लेकिन सम्मेलन में काफी देर से पहुंचे। ऐसे में उनकी बारी पर इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने भाषण दिया। ट्रम्प ने अपने भाषण में खुद से नफरत करने वाले संस्थानों और अमेरिकी संप्रभुता का जिक्र किया।

 

34 मिनट का भाषण दिया : ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका पर अमेरिकन राज करते हैं। हम वैश्विकरण को नकारते हैं और देशभक्ति को गले लगाते हैं। ट्रम्प ने सम्मेलन में 34 मिनट का भाषण दिया, जो पिछले साल से लंबा रहा।