पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक:बिल गेट्स, जेफ बेजोस और बराक ओबामा समेत कई सेलेब्रिटी के अकाउंट हैक; 1000 डॉलर के बिटकॉइन के बदले 2000 के भेजने का झांसा दिया

सैन फ्रांसिस्कोएक महीने पहले
  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, मशहूर निवेशक वॉरेन बफे के अकाउंट भी हैक
  • एक्सपर्ट ने कहा- हैकर्स ने डायरेक्ट मैसेज एक्सेस कर लिए तो लोगों को ब्लैकमेल भी कर सकते हैं
No ad for you

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई नामी हस्तियों और कंपनियों के ट्विटर अकाउंट बुधवार को हैक हो गए। हैकर्स ने आईफोन कंपनी एपल और कैब सर्विस कंपनी उबर के अकाउंट्स को भी निशाना बनाया। क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड के लिए हैकर्स ने बड़े लोगों के नाम का सहारा लिया। पूरे मामले को सवाल-जवाब में समझिए-

किन हस्तियों के अकाउंट हैक हुए?
1. बिल गेट्स (को-फाउंडर, माइक्रोसॉफ्ट)
2. जेफ बेजोस (सीईओ, अमेजन)
3. वॉरेन बफे (मशहूर निवेशक)
4. एलन मस्क (सीईओ, टेस्ला)
5. बराक ओबामा (अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार)
6. जो बिडेन (अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति)
7. किम कर्दाशियां वेस्ट (मीडिया सेलेब्रिटी)
8. माइक ब्लूमबर्ग (बिजनेसमैन, पॉलिटिशियन)
9. कान्ये वेस्ट (सिंगर)

किन कंपनियों के अकाउंट हैक हुए?
1.
एपल
2. उबर

हैकर्स की मंशा क्या थी?
हैकर ने बड़ी हस्तियों और कंपनियों के नाम पर लोगों से फ्रॉड किया। सेलेब्रिटीज के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट्स हैक कर मैसेज पोस्ट कर दिया कि हम आपकी मदद करना चाहते हैं। आप जितने डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन हमारे काते में ट्रांसफर करेंगे, हम उससे डबल वैल्यू के आपको लौटा देंगे। 30 मिनट के अंदर आप 1000 डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन भेजेंगे तो हम 2000 डॉलर के लौटा देंगे।

लोगों को कितना नुकसान हुआ?
क्रिप्टोकरंसी ट्रांजेक्शंस को मॉनिटर करने वाली साइट ब्लॉकचेन डॉट कॉम के मुताबिक फ्रॉड का पता चलने से पहले लोग 1.16 लाख डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन उस फर्जी खाते में भेज चुके थे, जिसका लिंक हैक किए गए अकाउंट्स के जरिए शेयर किया गया था।

सेलेब्रिटी की लाइफ और अमेरिका की राजनीति पर क्या असर होगा?
साइबर सिक्योरिटी कंपनी फोर्टालिस सॉल्यूशंस की सीईओ थेरेसा पेटन का कहना है कि यह साफ नहीं है कि हैकर्स ने कितनी इन्फॉर्मेशन चुराई है। अगर ट्विटर अकाउंट्स के डायरेक्ट मैसेज एक्सेस कर लिए तो हैकर्स लोगों को ब्लैकमेल कर सकते हैं। इस साल होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव या किसी बड़े इवेंट में भी हैकर्स गड़बड़ी फैला सकते हैं। जिन सेलेब्रिटी और कंपनियों के अकाउंट्स हैक हुए हैं, उनके करोड़ों फॉलोअर हैं।

ट्विटर ने क्या कार्रवाई की?
ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने कहा है कि यह मुश्किल वक्त है। हम जांच कर रहे हैं। जब एकदम साफ हो जाएगा कि यह कैसे हुआ तो आपसे जानकारी शेयर करेंगे। ट्विटर ने हैक किए अकाउंट्स डिसेबल कर फर्जी ट्वीट हटा दिए हैं।

पिछले साल जैक डॉर्सी का अकाउंट भी हैक हुआ था
मार्च 2017 में हैकर्स ने एमनेस्टी इंटरनेशनल, द फ्रेंच इकोनॉमिक्स मिनिस्ट्री और बीबीसी की नॉर्थ अमेरिका सर्विस के ट्विटर अकाउंट हाईजैक कर लिए थे। पिछले साल अगस्त में ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी का अकाउंट हैक कर जातिवाद और नफरत फैलाने वाले पोस्ट किए गए थे।

No ad for you

विदेश की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved