चीन / पटाखे की आवाज से 11 हजार से अधिक खरगोश मरे, मालिक ने मांगा 7 लाख रुपए हर्जाना कोर्ट ने दिलाए 45 लाख

  • चीन के जियांग्सू प्रांत का मामला, घर के रेनोवेशन को सेलिब्रेट करने के लिए जलाए गए थे पटाखे
  • जानवरों के मालिक झेंग के मुताबिक, तेज आवाज के कारण 1500 मादा खरगोग का गर्भपात भी हुआ

Dainik Bhaskar

Apr 25, 2019, 04:26 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क.चीन के जियांग्सू प्रांत में पटाखों के शोर से11 हजार से ज्यादा खरगोशों की मौत हो गई। इनके मालिक ने आरोपी के खिलाफ कोर्ट में अपील की और 7 लाख रुपए हर्जाना मांगा। कोर्ट ने45 लाख रु. का मुआवजा देने का फैसला सुनाया। इस मामले में 2018 से सुनवाई चल रही थी।

हर्जाना देने से मना किया तो कोर्ट पहुंचे

  1. आरोप था कि जियांग्सू में रहने वाले काई नेन ने घर के रेनोवेशन के बाद इसकी खूबसूरती को सेलिब्रेट करने के लिए जमकर पटाखे चलाए। इस दौरान किसी को अहसास नहीं हुआ कि पड़ोसी झेंग की छत पर खरगोश पले हुए हैं और पटाखे उनकी मौत की वजह बन सकते हैं। झेंग को नुकसान का पता चला तो उन्होंने हर्जाना मांगा, लेकिन नेन ने देने से इनकार कर दिया।

  2. मामले का हल नहीं निकलने पर झेंग ने कोर्ट में अपील की। उन्होंने दावा किया कि पटाखों की तेज आवाज के कारण साढ़े 11 हजार खरगोशों की मौत हो गई। इतना ही नहीं 1500 से ज्यादा मादा खरगोशों का गर्भपात भी हुआ। झेंग ने घटनाक्रम की तस्वीरें और साक्ष्य अदालत में पेश किए।

  3. कोर्ट ने फैसला झेंग के पक्ष में सुनाया। जज ने नेन को हर्जाने के तौर पर दस दिन के अंदर 45 लाख रुपए देने का फैसला सुनाया। नेन ने ऊंची अदालत में याचिका लगाई, लेकिन कोर्ट ने याचिका खारिज करते निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा।

Share
Next Story

मिथकीय मान्यताएं / चांद पर भाला तानते, चिल्लाते और कुत्तों को पीटते थे, मानते थे राजा के पापों का फल है ग्रहण

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News