पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जवानों को सफलता:महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 16 लाख का इनामी नक्सली यशवंत बोगा गिरफ्तार, पत्नी भी पकड़ी गई

कांकेर2 महीने पहले
छत्तीसगढ़ से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में पुलिस ने 16 लाख रुपए के इनामी नक्सली यशवंत बोगा उर्फ दयाराम अंकुले को गिरफ्तार किया है। उसके साथ उसकी पत्नी शारदा नेताम उर्फ सुमित्रा भी पकड़ी गई है। उसके ऊपर भी दो लाख रुपए का इनाम था।
  • छत्तीसगढ़ सहित महाराष्ट्र, तेलंगाना में था सक्रिय, कांकेर से सटा जिला है गढ़चिरौली
  • पकड़े गए नक्सली पर 44 से ज्यादा जवानों की हत्या का आरोप, 78 मामले हैं दर्ज
No ad for you

नक्सल विरोधी अभियान के तहत मंगलवार को जवानों के हाथ बड़ी सफलता लगी है। छत्तीसगढ़ से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में पुलिस ने 16 लाख रुपए के इनामी नक्सली यशवंत बोगा उर्फ दयाराम अंकुले को गिरफ्तार किया है। उसके साथ उसकी पत्नी शारदा नेताम उर्फ सुमित्रा भी पकड़ी गई है। उसके ऊपर भी दो लाख रुपए का इनाम था।

पुलिस के हत्थे चढ़े 35 साल के नक्सली यशवंत बोगा पर तीनों राज्यों की पुलिस ने इनाम घोषित कर रखा। बोगा 35 से ज्यादा सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में शामिल था। पत्नी शारदा के ऊपर भी अलग-अलग थानों में 47 मामले दर्ज हैं।

तीनों राज्यों ने घोषित कर रखा था इनाम, 2009 में नक्सली संगठन से जुड़ा
पुलिस के हत्थे चढ़े 35 साल के नक्सली यशवंत बोगा पर तीनों राज्यों की पुलिस ने इनाम घोषित कर रखा। बोगा 35 से ज्यादा सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में शामिल था। यशवंत पर 87 मुकदमे दर्ज हैं। बताया जा रहा है कि वह वर्ष 2009 में नक्सली संगठन में शामिल हुआ था। इसके बाद से लगातार सक्रिय था। पति-पत्नी टीपागढ़ दलम की डिवीजनल कमेटी के सदस्य के रूप में काम कर रहे थे।

दादापुर में वाहनों को जलाने व विस्फोट में रहा शामिल, 15 जवान हुए थे शहीद
पुलिस के अनुसार, नक्सली बोगा साल 2019 में दादापुर में वाहनों को जलाने और मई 2019 को जंभुलखेड़ा में हुए विस्फोट में शामिल था। इस विस्फोट में 15 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे और एक चालक की जान गई थी। दोनों नक्सलियों को जवानों ने छत्तीसगढ़ लगती सीमा पर घेराबंदी कर पकड़ा है। सर्चिंग के दौरान इनके छिपे होने की सूचना मिली थी।

पत्नी शारदा पर भी 47 मुकदमे हैं दर्ज
नक्सली यशवंत बोगा की 32 साल की पत्नी शारदा के ऊपर भी अलग-अलग थानों में 47 मामले दर्ज हैं। वह भी नक्सल संगठन में लगातार सक्रिय रही है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने एक माह पहले ही बड़े इनामी नक्सलियों की सूची जारी की थी। इसमें एक-एक करोड़ के इनामी भी शामिल है। इसके बाद से लगातार पुलिस बड़े नक्सलियों और उनके नेताओं को टारगेट कर रही है।

No ad for you

छत्तीसगढ़ की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved