पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
Loading advertisement...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्री-सर्विस टीचर डेवलपमेंट प्रोग्राम:सिसोदिया ने कहा -अब हमें भविष्य के ऐसे शिक्षकों को तैयार करना है, जो कौशल से लैस हो

नई दिल्लीएक महीने पहले
मनीष सिसोदिया
  • दिल्ली सरकार ने शुरू किया प्री-सर्विस टीचर डेवलपमेंट प्रोग्राम
Loading advertisement...
Open Dainik Bhaskar in...
Browser

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को दिल्ली के पूर्व-सेवा अध्यापक प्रशिक्षुओं के लिए टीचिंग इंग्लिश फॉर 21वीं सेंचुरी’ और ‘कॉन्टेंट-लैंग्वेज इंटीग्रेटेड लर्निंग स्किल्स’ नामक सर्टिफिकेट प्रोग्राम लॉन्च किया। इस मौके पर भारत स्थित अमेरिकी दूतावास के मिनिस्टर काउंसलर फॉर पब्लिक अफेयर्स डेविड कैनेडी व दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय भी मौजूद थे।

सिसोदिया ने कहा कि अमेरिकी दूतावास और दिल्ली सरकार पिछले 5 सालों से अध्यापक शिक्षण के क्षेत्र में काम कर रही है। अब हमें भविष्य के शिक्षकों को तैयार करना है, जो 21वीं शताब्दी के कौशलों से लैस हो। सिसोदिया ने कहा कि अंग्रेजी अब वैश्विक स्तर पर एक जरूरी भाषा बन चुकी है।

इस पाठ्यक्रम के जरिए हम शिक्षण के नए तरीके सीखने के लिए पूर्व-सेवा प्रशिक्षु अध्यापकों को हर तरह की सहायता एवं प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। सिसोदिया ने कहा कि अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने दिल्ली के विद्यालय का दौरा कर दिल्ली के शिक्षा मॉडल व हैप्पीनेस करिकुलम की सराहना की थी।

दिल्ली सरकार अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व प्रथम महिला को भी दिल्ली के सरकारी विद्यालयों के दौरे के लिए आमंत्रित करती है। उल्लेखनीय है कि’टीचिंग इंग्लिश फॉर 21वीं सेंचुरी’ तथा ‘कॉन्टेंट-लैंग्वेज इंटीग्रेटेड लर्निंग स्किल्स’ कोर्स की अवधि 10 सप्ताह की है।

अमेरिकी दूतावास के क्षेत्रीय अंग्रेजी भाषा कार्यालय ने यह कोर्सेज 3 सप्ताह के पायलट प्रोग्राम के रूप में एसपी मुखर्जी कॉलेज फॉर वुमन में 50 पूर्व-सेवाकालीन अध्यापक प्रशिक्षुओं के साथ किया। पायलट प्रोग्राम की सफलता को देखते हुए दिल्ली व एनसीआर के 9 महिला कॉलेजों के 700 प्रशिक्षुओं के साथ इस प्रोग्राम की शुरूआत की जा रही है। यह प्रोग्राम 12 अप्रैल 2021 तक चलेगा।

Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...