पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
Open Dainik Bhaskar in...
Browser
Loading advertisement...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र में उद्धव की पहली चुनावी परीक्षा:6 विधान परिषद सीटों के लिए मतदान जारी, शिवसेना, कांग्रेस-एनसीपी से है भाजपा का मुकाबला; गडकरी, फडणवीस ने डाले वोट

मुंबई2 महीने पहले
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
Loading advertisement...

महाराष्ट्र की 6 विधान परिषद सीटों पर वोटिंग जारी है। उद्धव ठाकरे के अगुवाई वाली महाविकास अघाड़ी की सरकार बनने के बाद यह उनकी पहली चुनावी परीक्षा है। आज राज्य की 3 स्नातक, 2 शिक्षक और एक आरक्षित सीट के लिए मतदान हो रहा है। सभी जगहों पर शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन, भाजपा के सामने मैदान में है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस समेत कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल अबतक किया है। वोटिंग शाम पांच बजे तक होनी है। विधान परिषद के छह सीटों पर होने वाले चुनाव में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

पूर्व सीएम ने भी नागपुर में अपना वोट डाला।

साल 2019 विधानसभा चुनाव के बाद महाविकास अघाड़ी का जन्म हुआ और उसके बाद लॉकडाउन लग गया। लॉकडाउन के बाद यह राज्य में पहला बड़ा चुनाव है। बतौर सीएम उद्धव के नेतृत्व में यह पहला चुनाव है। इसलिए इसे उनकी अग्निपरीक्षा के रूप में देखा जा रहा है।

सुप्रिया सुले ने बारामती में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

भाजपा ने चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं
महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव में बीजेपी ने चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारा है और एक सीट पर निर्दलीय को समर्थन किया है। वहीं, महाविकास अघाड़ी पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी दो और कांग्रेस दो सीटों पर और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना एक सीट पर चुनाव मैदान में है।

पुणे में एक दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए जाते हुए।

महाराष्ट्र में किस सीट पर किसका मुकाबला

  • विधान परिषद के नागपुर विभाग स्नातक निर्वाचन सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वंजारी और भाजपा प्रत्याशी संदीप जोशी के बीच मुकाबला है। जोशी नागपुर मनपा के महापौर भी हैं।
  • औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर राकांपा प्रत्याशी सतीश चव्हाण और भाजपा उम्मीदवार शिरीष बोरालकर के बीच टक्कर है। इस सीट पर भाजपा के नेता रमेश पोकले ने बगावत करके निर्दलीय मैदान में उतरे हैं। वहीं पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री जयसिंह राव गायकवाड़ पाटील चुनाव के बीच भाजपा छोड़कर राकांपा में प्रवेश शामिल हो गए हैं। इससे भाजपा की मुश्किलें बढ़ी गई हैं।
  • पुणे विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर राकांपा के उम्मीदवार अरुण लाड के खिलाफ भाजपा के संग्राम देशमुख मैदान में हैं। इस सीट पर प्रदेश राकांपा अध्यक्ष तथा प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री जयंत पाटील और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील की प्रतिष्ठा दांव पर है।
  • विधान परिषद की अमरावती विभाग शिक्षक निर्वाचन सीट से शिवसेना के उम्मीदवार श्रीकांत देशपांडे की टक्कर भाजपा के उम्मीदवार नितिन धांडे से है। पिछले चुनाव में देशपांडे निर्दलीय निर्वाचित हुए थे। इस सीट पर भाजपा के पूर्व कृषि मंत्री अनिल बोंडे की बहन संगीता शिंदे (बोंडे) निर्दलीय मैदान में हैं। इस सीट से राकांपा के बागी चंद्रशेखर भोयर बतौर निर्दलीय मैदान में हैं।
  • पुणे विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार जयंत आसगावकर और भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जितेंद्र पवार के बीच टक्कर होगी। पवार को शिक्षक परिषद ने उम्मीदवार बनाया है।
  • वहीं विधान परिषद की धुलिया-नंदुरबार स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अभिजीत पाटील और भाजपा के प्रत्याशी अमरीश पटेल के बीच मुकाबला है।
कोरोना को देखते हुए इस बार सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को फॉलो करवाया जा रहा है।
कोरोना के खतरे को देखते हुए पुणे के लगभग सभी बूथों पर स्क्रीनिंग का काम जारी है।
Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.