पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ड्रग्स मामले में रिया की जमानत पर सुनवाई:बॉम्बे हाईकोर्ट में रिया चक्रवर्ती की जमानत पर 7 घंटे सुनवाई हुई, एक्ट्रेस के वकील ने कहा- तीन एक्ट्रेस ने माना सुशांत को थी ड्रग्स की लत

मुंबईएक महीने पहले
रिया और उनके भाई शोविक को NCB ने ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था। रिया 9 सितंबर से जेल में हैं। (फाइल फोटो)
  • NCB अदालत के सामने दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान के बयान भी रख सकता है
  • सीबीआई ने कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत मामले में अभी किसी रिजल्ट पर नहीं पहुंचा जा सका है
No ad for you

ड्रग्स मामले में गिरफ्तार एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक चक्रवर्ती की जमानत अर्जी पर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में कुल 7 घंटे सुनवाई हुई। अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस मामले में अदालत को फिलहाल यह तय करना है कि इस मामले में कब फैसला लिया जाए।

रिया और शोविक के अलावा सुशांत के हाउस मैनेजर रहे सैमुअल मिरांडा, कुक दीपेश सावंत और ड्रग पैडलर बासित परिहार की जमानत पर भी फैसला हो सकता है। इन सभी की जमानत याचिकाएं दो-दो बार निचली अदालतों से खारिज हो चुकी हैं। शोविक से NCB के अधिकारी जेल में भी पूछताछ कर चुके हैं।

रिया के वकील सतीश मानशिंदे ने अदालत में कहा:

  • रिया के सुशांत के जीवन में आने से पहले ही वे नशीली दवाओं का सेवन करने के आदि थे। रिया या शोविक कोई भी ड्रग्स नहीं खरीदता है। एनसीबी ने आरोप लगाया है कि सुशांत सिंह राजपूत के लिए ड्रग्स खरीदने के लिए उसके डेबिट कार्ड के जरिए रिया ने 10,000 रुपये निकाले थे। लेकिन, उनके पास इस बात का सबूत नहीं कि रिया ने वास्तव में ड्रग्स खरीदा था या नहीं?
  • सुशांत सिंह राजपूत को ड्रग्स की लत थी। इस बात की एक नहीं तीन एक्ट्रेसेस ने पुष्टि की है। रिया की तरह ही श्रद्धा कपूर और सार अली खान ने भी यह स्वीकार किया है कि 2019 से पहले से सुशांत ड्रग्स लिया करते थे।
  • अगर आज सुशांत जीवित होते, तो उन्हें ड्रग्स इस्तेमाल के लिए धारा 27 के तहत दंडित किया जा सकता था, जिसमें 6 महीने से 1 साल की सजा हो सकती है। यदि मुख्य उपभोक्ता के रूप में सुशांत को केवल इतनी सजा हो सकती है, तो रिया और शोविक को धारा 27A के आधार पर कैसे आरोपित किया जा सकता है, जिसमें 10-20 वर्ष की सजा का प्रावधान है।
  • एनसीबी ने अपने आरोप में कहा है कि सुशांत के लिए रिया ने सिर्फ 25 ग्राम की ड्रग्स खरीदी थी। यह साबित करता है कि इनका (रिया और शोविक) इतनी कम मात्रा में ड्रग्स खरीदने का मकसद किसी तरह के व्यापार से नहीं जुड़े होने का है। एनसीबी ने रिया पर धारा 27ए लगाया है, जो गैर वाजिब है।
  • मानशिंदे ने कहा कि एनसीबी के पास मामले की जांच करने का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार उन्हें मामले को सीबीआई को स्थानांतरित करना था। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि सुशांत की मौत से जुड़े सभी मामलों की सीबीआई जांच होनी चाहिए।

रिया की जमानत के खिलाफ NCB की दलील
जांच एजेंसी ने सोमवार को अदालत में हलफनामा देकर कहा कि रिया और शोविक ड्रग्स सिंडिकेट के एक्टिव मेंबर हैं और कई हाई सोसाइटी लोगों और ड्रग सप्लायर्स से जुड़े हैं। इन पर धारा 27A लगाई गई है, इसलिए इन्हें जमानत नहीं मिलनी चाहिए।

न्यायमूर्ति सारंग वी कोतवाल की सिंगल बेंच ने 24 सितंबर को NCB से रिया की जमानत अर्जी पर जवाब मांगा था। हलफनामे में NCB ने कहा कि रिया ने ड्रग्स खरीदने की बात कबूल की है। उन्होंने यह भी माना है कि ड्रग्स खरीदने के लिए सैमुअल मिरांडा, दीपेश सावंत और शोविक चक्रवर्ती से कहा था।

आज इस मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अपनी फाइंडिंग्स अदालत के सामने रख सकता है। इनमें एक्टर्स दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान के बयान भी शामिल हैं। सुशांत से जुड़े ड्रग्स केस में अब तक 21 लोगों को NCB ने गिरफ्तार किया है।

एम्स ने शुरुआती रिपोर्ट सीबीआई को सौंपी
इस बीच, सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की टीम ने ऑटोप्सी और विसरा की शुरुआती रिपोर्ट सीबीआई को सौंप दी है। सीबीआई ने बयान जारी कर कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत मामले में अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सका है और सभी पहलुओं की जांच जारी है।

14 जून को सुशांत की मौत के बाद से ही कई तरह के सवाल उठ रहे थे, जिसके बाद सीबीआई के कहने पर डॉ. सुधीर गुप्ता की अध्यक्षता में एम्स का एक मेडिकल पैनल बनाया गया था, ताकि पोस्टमार्टम और विसरा रिपोर्ट का बारीकी से एनालिसिस किया जा सके।

क्षितिज और सैमुअल मिरांडा के संबंध मिले
शनिवार को जब इस केस में धर्मामेटिक एंटरटेनमेंट के पूर्व प्रोड्यूसर/डायरेक्टर क्षितिज प्रसाद को गिरफ्तार किया गया था, तब उनसे पूछताछ के बाद एक लिंक सैमुअल मिरांडा से जुड़ रहा था। रिया चक्रवर्ती को NCB ने जिस सिंडिकेट का हिस्सा बताया है, उसमें भी सैमुअल मिरांडा का नाम है।

रविवार को क्षितिज की रिमांड के दौरान NCB ने कहा था कि वह इस केस में गिरफ्तार करमजीत सिंह आनंद से ड्रग खरीदता था। करमजीत से सैमुअल मिरांडा भी ड्रग्स लेता था।

सुशांत के पिता के वकील ने जांच पर उठाए थे सवाल
सुशांत का परिवार सीबीआई जांच को लेकर सवाल उठा रहा है। सुशांत के पिता केके सिंह के वकील विकास सिंह ने एक ट्वीट में लिखा था, "सुशांत सिंह राजपूत को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले को सीबीआई हत्या के मामले में बदलने में देरी कर रही है, इससे निराशा बढ़ रही है। एम्स टीम का हिस्सा रहे एक डॉक्टर ने मुझे बहुत पहले ही बता दिया था कि मेरे द्वारा भेजे गए फोटोज 200% इशारा कर रहे हैं कि ये मौत गला घोंटने से हुई है।" हालांकि, एम्स की टीम ने सिंह के दावे का खंडन किया था।

No ad for you

महाराष्ट्र की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.