पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महाराष्ट्र:छह महीने से बंद होटल्स, फूड कोर्ट्स, रेस्टोरेंट और बार आधी क्षमता से खोलने की अनुमति मिली, 8 अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलेंगी

मुंबईएक महीने पहले
राज्य में मार्च महीने से सभी सिनेमा घर बंद हैं।
  • महाराष्ट्र का पर्यटन विभाग अगले एक से दो दिन में एसओपी और गाइडलाइन जारी करेगा
  • यह विभाग मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे के पास है
No ad for you

राज्य सरकार ने बुधवार को नई गाइडलाइन जारी करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ महाराष्ट्र में सिनेमाघर, बार और रेस्टोरेंट फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसी के साथ राज्य के कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन की समय सीमा भी 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। मार्च से बंद रेस्टोरेंट, बार और सिनेमाघर 5 अक्टूबर से पूरे महाराष्ट्र में फिर से खुल सकेंगे। महाराष्ट्र सरकार चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन में छूट दे रही है, इसके लिए उसने इसे 'मिशन बिगन अगेन' का नाम दिया है।

स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर राज्य सरकारें 15 अक्टूबर के बाद फैसला ले सकती हैं। राज्य में अब तक कोरोना के 13 लाख से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। वहीं, 36,181 लोगों की जान जा चुकी है।

पर्यटन विभाग अगले एक से दो दिन में जारी करेगा गाइडलाइन

महाराष्ट्र का पर्यटन विभाग अगले एक से दो दिन में इनके लिए एसओपी और गाइडलाइन जारी करेगी। यह विभाग मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे के पास है। मुंबई के डिब्बा वालों को भी अनलॉक 5 में बड़ी राहत दी गई है। वे अब लोकल ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें ट्रेन में यात्रा के लिए कमिश्नर ऑफिस से क्यू आर कोड़ लेना होगा।

एफएचआरएआई ने किया फैसले का स्वागत

फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएचआरएआई) के पूर्व अध्यक्ष कमलेश बारोट ने राज्य सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि बड़ी देर कर दी मेहरबां आते-आते। इसके साथ ही उन्होंने सरकार से जानना चाहा है कि लोकल ट्रेन और मेट्रो अब तक शुरू करने का जब निर्णय नहीं लिया गया है, तो होटल और रेस्टोरेंट में काम करने वाले कर्मचारी आएंगे कैसे? मुंबई में होटल और रेस्टोरेंट मालिकों के सबसे बड़े संगठन 'आहार' ने अपनी संक्षिप्त प्रतिक्रिया में कहा है कि फिलहाल हम लोग सरकार के निर्देश का अध्ययन कर रहे हैं। एक बार सरकार के पूरे आदेश को अच्छी तरह से समक्ष लिया जाए, उसके बाद ही आहार की ओर से अपनी भूमिका स्पष्ट की जाएगी।

एक अक्टूबर से चलेंगी 8 अतिरिक्त लोकल ट्रेनें

उप नगरीय ट्रेनों में भारी भीड़ को कम करने के लिये मध्य रेलवे आगामी एक अक्टूबर से आठ अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगी, जिनमें से दो महिलाओं के लिये आरक्षित होंगी। मध्य रेलवे ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि इन परिचालनों के साथ ही ट्रेन सेवाओं की संख्या 423 से बढ़ कर 431 हो जाएगी। आठ में से चार ट्रेनें छत्रपति शिवाजी टर्मिनल और कल्याण के बीच मुख्य लाइन पर चलाई जाएगी, जिसमें दो महिलाओं के लिए आरक्षित होगी। चार अन्य ट्रेनों का परिचालन हार्बर लाइन पर ठाणे और वाशी के बीच किया जाएगा।

कंटेनमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन

राज्य के सभी कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह लॉकडाउन की पाबंदी लगी रहेगी। जोन के आसपास वाले इलाके में स्थित मॉल, सिनेमाघर और रेस्टोरेंट में भी पाबंदी राखी जाएगी। कंटेनमेंट जोन्स में 31 अक्टूबर तक सख्त लॉकडाउन लागू रहेगा।

No ad for you

महाराष्ट्र की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.