पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
Loading advertisement...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत-पाक बॉर्डर पर रेगिस्तान में अनूठा पार्क:जैसलमेर में आसमान से दिखेगा इंडिया, डेढ़ किमी के पार्क में 6500 पौधे लगेंगे

जैसलमेरएक महीने पहलेलेखक: पूनमसिंह राठौड़
सैटेलाइट से कुछ यूं दिखेगी हरियाली।
Loading advertisement...
Open Dainik Bhaskar in...
Browser

भारत-पाक बॉर्डर पर देश का अनोखा पार्क तैयार हो रहा है। जैसलमेेर के घोटारू में बीएसएफ चौकी से महज 900 मीटर दूर रेगिस्तान के बीच 1.5 किमी लंबे व आधे किमी चाैड़ाई में बन रहे इस पार्क में पौधों को इस शेप में लगाया जा रहा है, जिससे आसमान से ‘इंडिया’ लिखा दिखेगा। इसके अंदर 6,500 अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए गए हैं।

तीन साल बाद जब ये पौधे बड़े होंगे, तो सैटेलाइट से सुनहरे रेगिस्तान के बीच इंडिया लिखी हुई डिजाइन हरे-भरे पेड़ के रूप में आसमान से नजर आएगी। पौधे लगाने का काम शुरू हो चुका है। यहां अर्जुन, शीशम, नीम, पीपल समेत कई प्रकार के पौधे लगाकार चारों तरफ फेंसिंग की गई है। एक एनजीओ संकल्प तरू 3 साल तक पौधों की देखभाल करेगा। बाद में यह प्रोजेक्ट बीएसएफ को दे दिया जाएगा।

भारत माला हाईवे पर पहला प्रोजेक्ट
जैसलमेर से सटी पाक सीमा के आस-पास कोई टूरिज्म पॉइंट नहीं है। भारत-माला हाइवे घोटारू से होकर गुजरता है। इस हाइवे के पास में ही ‘ग्रीन इंडिया प्रोजेक्ट’ तैयार हो रहा है। यहां से गुजरने वाले इसे देखने आएंगे।
एनजीओ का आइडिया, जीआईसी का बजट
‘इंडिया पार्क’ बनाने का आइडिया एनजीओ ने दिया। घोटारू क्षेत्र में तेल उत्खनन में जुटी जेआईसी कंपनी ने बजट मुहैया करवाया है। एनजीओ देश के सबसे ठंडे इलाके लेह-लद्दाख में भी पौधे लगाने का काम कर चुकी है। गर्म इलाके में उसका पहला प्रयास है।

Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...