पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंस्पायर अवार्ड योजना:12825 छात्रों के मुकाबले साढ़े तीन माह में 22 आवेदन

बाड़मेरएक महीने पहले
  • जिले में 2565 स्कूल, एक के 5-5 विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन प्रस्तावित
No ad for you

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की रफ्तार धीमी है। जिले में अब तक 8 स्कूलों से सिर्फ 22 विद्यार्थियों ने ही आवेदन किए हैं। जिले में 2565 सरकारी स्कूल हैं। प्रत्येक स्कूल से पांच-पांच विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन प्रस्तावित है। इस हिसाब से 12 हजार 825 आवेदन होने थे, लेकिन संस्था प्रधान व अभिभावकों की अनदेखी के कारण आवेदन ही नहीं किए जा रहे हैं। जबकि दूसरे जिलों में तीन से चार हजार विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। 30 सितंबर तक ही प्रक्रिया जारी रहेगी।

जिले के सभी मान्यता प्राप्त सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा 6 से 10 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए इंस्पायर अवार्ड-मानक योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन ई-एमआईएएस पोर्टल पर 1 जून से शुरू हो चुके हैं। विद्यार्थियों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने और उन्हें केंद्र सरकार की इस योजना से जोड़नेे के लिए चयनित सभी छात्रों के बैंक खातों में 10-10 हजार रुपए डीबीटी के जरिए जमा कराए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जिले के सभी संस्था प्रधानों से इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत विभागीय पोर्टल पर सभी चयनित विद्यार्थियों से 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन भरवाने के निर्देश दिए हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली द्वारा कक्षा 6 से 10वीं तक के विद्यार्थियों में सृजनात्मक, नवाचारी सोच विकसित करने के उद्देश्य से यह इंस्पायर अवार्ड मानक योजना का संचालन किया जा रहा है। सभी माशिबो व केन्द्रीय माशिबो के अधीन संचालित विद्यालयों के संस्थाप्रधान प्रत्येक विद्यालय से श्रेष्ठ पांच विद्यार्थियों का आवेदन अनिवार्य रूप से ऑनलाइन कराने के निर्देश दिए हैं।

गत साल ही केंद्र ने बढ़ाई प्रोत्साहन राशि

पिछले साल केंद्र सरकार ने प्रोत्साहन राशि 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दी थी। प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का मकसद छात्र-छात्राओं में इस योजना के प्रति दिलचस्पी बढ़ाना है। प्रतिभाओं का जिला स्तरीय के बाद राज्य स्तर पर चयन किया जाएगा। जिन छात्रों के विज्ञान मॉडल राज्य स्तर पर श्रेष्ठ रहेंगे, उन्हें राष्ट्र स्तरीय मंच पर प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित होने पर छात्र-छात्राओं को अलग से प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।

सभी सीबीईईओ और संस्था प्रधानों को निर्देश

  • इंस्पायर अवार्ड मानक विद्यार्थियों के नवाचारी प्रोत्साहन के लिए एक अभिनव योजना है। जिले के सभी सीबीईईओ व संस्था प्रधानों को निर्देश दिए हैं कि अधिक से अधिक विद्यार्थियों के 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन करें। इस योजना से प्रत्येक चयनित विद्यार्थी को दस हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करवाने होंगे। - जेतमालसिंह, एडीईओ माध्यमिक शिक्षा बाड़मेर।
No ad for you

बाड़मेर की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.