पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
No ad for you

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:भाजपा-कांग्रेस के साथ पहली बार आरएलपी भी उतारेगी प्रत्याशी

बाड़मेरएक महीने पहले
  • जिले की 21 पंचायत समितियों 389 व जिला परिषद के 37 वार्डों के लिए भाजपा व कांग्रेस ने प्रत्याशियों के मांगे आवेदन
No ad for you

पंचायतीराज चुनाव में पहली बार भाजपा-कांग्रेस के अलावा थर्ड फ्रंट के रूप में आरएलपी भी इस बार अपने प्रत्याशियों को उतारेगी। विधानसभा चुनाव के बाद यह दूसरा मौका है, जबकि आरएलपी पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के लिए भी अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारेगी। इधर भाजपा-कांग्रेस ने जिले की 21 पंचायत समितियों में प्रत्याशियों की छंटनी के लिए आवेदन मांग लिए है।

29 अक्टूबर से प्रत्याशियों के पंचायत समितिवार आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए भाजपा-कांग्रेस पूरी तरह से तैयारियों में जुट गई है। लोकसभा चुनाव में भाजपा और आरएलपी का गठबंधन था, लेकिन इस बार अब तक गठबंधन नहीं हुआ है।

बाड़मेर जिले में 21 पंचायत समितियों की कुल 389 और जिला परिषद के 37 सदस्यों की सीटें है। ऐसे में इन सीटों पर कई जगह ज्यादा दावेदार है, ऐसे में भाजपा-कांग्रेस अभी से ही दावेदारी की छंटनी में जुट गई है। जिताऊ और टिकाऊ दावेदारों को मैदान में उतारने के लिए तीनों पार्टियां दमखम दिखा रही है।

पंचायतीराज संस्थाओं आम चुनाव के लिए 4 नवंबर को लोक अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद 9 नवंबर को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन जमा होंगे। 10 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच और 11 को नाम वापसी होगी। इसके बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर सूची जारी की जाएगी।

प्रथम चरण का चुनाव 23 नवंबर को होगा। इसके बाद दूसरा चरण 27 नवंबर, तीसरा 1 दिसंबर और चाैथा 5 दिसंबर को होगा। सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी। जिले में करीब 16 लाख वोट इस चुनाव में हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस: बाड़मेर पं.समिति के लिए आवेदन 29 को

पंचायत समिति बाड़मेर एवं बाड़मेर ग्रामीण में पंचायत समिति सदस्य एवम जिला परिषद सदस्य के उम्मीदवारी के लिए 29 अक्टूबर को सुबह 11 बजे विधायक मेवाराम जैन के कार्यालय में आवेदन लिए जाएंगे। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बाड़मेर ग्रामीण के अध्यक्ष मूलाराम मेघवाल ने बताया कि पंचायत समिति बाड़मेर एवं बाड़मेर ग्रामीण में कांग्रेस पार्टी के चुनाव लड़ने के लिए आवेदन मांगे गए है। जिताऊ और टिकाऊ प्रत्याशियों को टिकट दिया जाएगा।

भाजपा: 29 को केंद्रीय मंत्री व प्रभारी पंचारिया की बैठक

भाजपा जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के आवेदन लेने और टिकट वितरण को लेकर कार्यकर्ताओं से चर्चा के लिए 29 अक्टूबर को शाम 4 बजे न्यूज क्लब में बैठक होगी। इसमें केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कैलाश चौधरी, प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा, पूर्व सांसद नारायण पंचारिया, भाजपा जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल मौजूद रहेंगे। बैठक में उम्मीदवारी को लेकर आवेदन और टिकट वितरण को लेकर चर्चा होगी।

आरएलपी: जल्द जिलाध्यक्ष फिर टिकट वितरण होगा

आरएलपी के जिला संयोजक गजेंद्र चौधरी ने बताया कि आरएलपी की ओर से प्रदेशभर में पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों को उतारा जाएगा। बाड़मेर जिले की सभी 21 पंचायत समितियों में प्रत्याशी उतारेंगे। इसके लिए रणनीति चल रही है। जिलाध्यक्ष की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी। वहीं इसके बाद प्रत्याशियों से आवेदन लिए जाएंगे। फिलहाल भाजपा से गठबंधन नहीं हुआ है, लेकिन अगर भाजपा टिकटों के बंटवारे के साथ गठबंधन करेगी तो हम तैयार है।

No ad for you

बाड़मेर की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.