पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
No ad for you

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदहाली:सेड़वा-दीपला सड़क क्षतिग्रस्त कंकरीट और गड्ढों में बदली रोड

सेड़वाएक महीने पहले
No ad for you

उपखंड क्षेत्र के कई गांवों में सैकड़ों सड़कें खस्ताहाल है लेकिन सुध लेने वाला कोई नहीं है। ग्रामीण और वाहन चालक क्षतिग्रस्त सड़कों के नवीनीकरण और मरम्मत करवाने को लेकर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से कई बार मांग कर चुके हैं लेकिन आमजन की इस गंभीर समस्या को लेकर कोई भी जनप्रतिनिधि तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी गंभीर नहीं है। सीमावर्ती क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों को सेड़वा उपखंड मुख्यालय को जोड़ने वाली मुख्य सड़क वर्षों से खस्ताहाल है।

इसको लेकर कई बार विभागीय अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाया। सालारिया, सिंहार, बीसासर, जालीला, जानपालिया, जाटों का बेरा एवं सारला इत्यादि ग्राम पंचायतों को उपखंड मुख्यालय से जोड़ने वाली मुख्य सड़क पिछले कई वर्षों से खस्ताहाल है। तथा कहीं कहीं सड़क पर डामर का नामोनिशान तक मिट गया और सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि क्षेत्र की अन्य सड़कों के क्या हाल होंगे तथा जनप्रतिनिधि आमजन के कार्यों को लेकर कितने गंभीर हो सकते हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि इस सड़क मार्ग से आठ ग्राम पंचायतों सहित सैकड़ों लोगों की ढाणियां जुड़ी हुई है। सालारिया से सेड़वा की मात्र 6 किलोमीटर दूरी तय करने में वाहन चालकों को करीब आधे घंटे से भी अधिक का समय लग जाता है तथा सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने से कई बार दुपहिया वाहन चालक गिरकर चोटिल भी हो जाते हैं। रात्रि के समय में इस सड़क मार्ग पर हर समय हादसा होने का भय सताता रहता है।

इसी प्रकार सेड़वा उपखंड के फागलिया से हेमावास, पनोरिया से धोरीमन्ना, समों की ढाणी से हरपालिया, सारला जाने वाले सड़क मार्ग के भी खस्ताहाल है। ग्रामीणों एवं वाहन चालकों ने क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाने तथा पुनर्निर्माण करवाने की मांग की।

सड़क के नवीनीकरण मे ठेकेदार की लापरवाही का खामियाजा भुगत रही जनता, बढ़ी परेशानी

परेऊ ग्राम पंचायत से कुंपलिया तक क्षतिग्रस्त सड़क मार्ग पर करीबन दो माह से सड़क के नवीनीकरण का कार्य चल रहा है। क्षतिग्रस्त सड़क मार्ग से वाहन चालकों सहित राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। अब सड़क के नवीनीकरण से लोगों को परेशानियों से राहत मिलने की उम्मीद जगी है लेकिन सार्वजनिक निर्माण विभाग बायतु के ठेकेदार द्वारा सड़क के नवीनीकरण को लेकर भारी लापरवाही बरती जा रही है।

जिसके कारण वाहन चालकों सहित आमजन के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि ठेकेदार ने सड़क के नवीनीकरण का कार्य शुरू करने से पहले सड़क के किनारे ग्रेवल बिछाए बिना ही सड़क पर कंकरीट डाल दी। इससे आमजन को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सड़क के नवीनीकरण का काम चलने के कारण वाहन चालक सड़क के किनारे एकत्रित मिट्टी और कंकरीट से वाहन चलाने को मजबूर है। सड़क के किनारे मिट्टी और कंकरीट बिखरे होने के कारण रात के समय बाइक चालक गिरकर चोटिल हो रहे है। ग्रामीणों और वाहन चालकों को सड़क के किनारे अस्थाई मार्ग को ठीक करवाकर राहत प्रदान करवाने की मांग की है।

  • परेऊ से कुंपलिया सड़क पर एक तरफ की आधी सड़क पर नवीनीकरण का कार्य चल रहा है। चार पांच दिन मे डामरीकृत करने के बाद दूसरी तरफ कार्य शुरू किया जाएगा। जहां सड़क पर ज्यादा मिट्टी और कंकरीट है वहां समतलीकरण करवाकर पानी का छिड़काव करवा दिया जाएगा। - सुजानाराम विश्नोई, एक्सईएन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, बायतु
No ad for you

बाड़मेर की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.