पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
Loading advertisement...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय बालिका दिवस:उत्कृष्ट कार्य के लिए 10 बालिकाएं सम्मानित, बालिकाओं को शिक्षित करने का आह्वान किया

जयपुरएक महीने पहले
Loading advertisement...
Open Dainik Bhaskar in...
Browser

बालिकाएं अपने बौद्धिक कौशल विकास के माध्यम से आगे बढ़े और अपने व्यक्तित्व का निर्माण कर आत्मनिर्भर बने। यह बात महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव डाॅ. केके पाठक ने रविवार को महिला अधिकारिता विभाग एवं समेकित बाल विकास सेवाएं के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कही। महिला अधिकारिता विभाग की आयुक्त रश्मि गुप्ता ने आह्वान किया कि बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण के साथ उनके प्रति भेदभाव को खत्म करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के तहत उल्लेखनीय कार्य करने वाली बालिकाओं का सम्मान किया गया। सम्मानित होने वाली बालिकाओं में आईएम शक्ति योजना के तहत रतना कौर व संजना कौर, शिक्षा सेतु योजना के तहत पूजा बैरवा व दीपिका, आरएससीआईटी निःशुल्क कम्प्यूटर योजना के तहत मनीषा कंवर शेखावत व मीनू कंवर, नमदा कार्य टोंक के तहत, दिव्या गोस्वामी व मेघा वर्मा व आरएससीएफए योजना के तहत ममता मीणा व कीर्ति मीणा शामिल हैं। डाॅ. केके. पाठक ने इन बालिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

आईएम शक्ति योजना की पुस्तक ‘मेरी फुलवारी‘ और कैलेंडर का विमोचन

महिला अधिकारिता विभाग की आयुक्त रश्मि गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में लगभग 8700 साथिनों के माध्यम से बाल विवाह मुक्त समाज की स्थापना के साथ विभाग द्वारा बालिकाओं को निःशुल्क कम्प्युटर शिक्षा के सहित जीवन कौशल के लिए अनेक नवाचारों के माध्यम से बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों और अतिथियों ने आईएम शक्ति योजना की पुस्तक ‘मेरी फुलवारी‘ व कैलेंडर का विमोचन किया।

महाराजा सवाई सिंह की जयंती पर महाराजा सवाई सिंह ईश्वर सिंह की छतरी पर बालिकाओं को कॉपी-पेन वितरित किए। राजस्थान सरकार मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी व पुजारी रामतीर्थ पारीक ने ईश्वर सिंह जी की छतरी के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों का मुहूर्त किया। जयपुर हेरिटेज के डिप्टी मेयर असलम फारुकी, हवामहल जोन उपायुक्त सुरेंद्र यादव, श्याम गुर्जर, अरुण शर्मा, एड. अनिल शर्मा आदि मौजूद रहे।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर रविवार को मानसरोवर के वार्ड नंबर 74 में रामेष्ट ट्रस्ट की ओर से बालिकाओं का सम्मान किया गया। वार्ड के राधास्वामी नगर स्थित किजडम प्ले स्कूल की बच्चियों को ट्रस्ट की अध्यक्ष अनिता शर्मा ने बालिकाओं को सम्मान स्वरूप पुस्तकें भेंट की।

Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...