पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
Loading advertisement...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:आज से नए वोटर्स घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे वोटर आईडी कार्ड,1 फरवरी से सभी वोटर्स के लिए लागू होगी व्यवस्था

एक महीने पहले
राज्य स्तरीय वर्चुअल समारोह में ई-एपिक डाउनलोड करने की सुविधा की लॉन्चिंग की गई।
  • आज नेशनल वोटर्स डे के वर्चुअल समारोह में होगी लॉन्चिंग
  • वोटर आईडी कार्ड निकालने के लिए अब सरकारी दफ्तरों या ईमित्र के चक्कर लगाने से मिलेगी निजात
Loading advertisement...
Open Dainik Bhaskar in...
Browser

अब वोटर आईडी कार्ड लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलने वाली है। नए वोटर्स आज से चुनाव आयोग की वेबसाइट और मोबाइल एप से अपना ई वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 1 फरवरी से सभी वोटर्स के लिए यह सुविधा शुरू हो जाएगी। आज नेशनल वोटर्स डे पर राज्य स्तरीय वर्चुअल समारोह में ई-एपिक डाउनलोड करने की सुविधा की लॉन्चिंग की गई। आज से लेकर 31 जनवरी तक यह सुविधा प्रदेश के हाल ही में जुड़े नए 2.64 लाख वोटर्स को ही मिलेगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 11वें नेशनल वोटर्स डे के मौके पर आज से ई-इपिक की लॉन्चिंग की गई है। पहले फेज में 25 से 31 जनवरी तक हाल ही पुनरीक्षण अभियान में नए जुड़े वोटर्स को ई-एपिक की सुविधा उपलब्ध होगी, इसके लिए मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी है।

अब तक वोटर आईडी कार्ड बनकर आने में लंबा समय लगता रहा है। पहले बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) से लेकर एसडीएम दफ्तर तक जाना होता है। ई मित्र केंद्रों पर भी वोटर आईडी प्रिंट होने की सुविधा स्थायी नहीं थी। अब नई व्यवस्था से वोटर आईडी कार्ड के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो आप घर बैठे चुनाव आयोग की वोटर सर्विस वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह डाउनलोड कर सकते हैं आप अपना ई वोटर कार्ड

सबसे पहले चुनाव आयोग या राज्य निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। राज्य निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर एप्लाई ऑनलाइन का हाईपर लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही वोटर्स पोर्टल खुल जाएगा। https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाकर आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल का ब्योरा दर्ज कर यूजर आईडी बनानी होगी। यूजर आईडी बन जाने के बाद ईमेल या मोबाइल पर वेरिफिकेशन लिंक आएगा। उससे आप लॉगइन कर सकते हैं। वोटर्स पॉर्टल पर लॉग इन करने के बाद डाउनलोड ई-एपिक का लिंक मिलेगा, उससे ई-वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...