पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
Open Dainik Bhaskar in...
Browser
Loading advertisement...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उच्च शिक्षा:आईआईटी जोधपुर के टेक एमबीए में फर्स्ट ईयर में मिलेगी फॉरेन इंटर्नशिप, डिजिटल टेक्नोलॉजी पढ़ने का मौका भी मिलेगा

जोधपुर5 महीने पहले
आईआईटी जोधपुर (फाइल फोटो)
  • इस नए कोर्स में इंफाॅर्मेशन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट की पढ़ाई होगी एक साथ
  • अमेरिका के दो विश्वविद्यालयों में यह कोर्स पहले से ही चल रहा है
Loading advertisement...

(मनोज कुमार पुरोहित) आईआईटी जोधपुर की ओर से शुरू किए गए टेक एमबीए कोर्स में स्टूडेंट्स मैनेजमेंट के टॉपिक्स के साथ इंफॉर्मेशन व डिजिटल टेक्नोलॉजी का कंटेंट भी पढ़ सकेंगे। आईआईटी जोधपुर ने देश में पहली बार टेक्नोलॉजी एमबीए कोर्स (टेक-एमबीए) शुरू किया है। कोर्स में 60 स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया है।

आईआईटी जोधपुर में इस कोर्स के लिए स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एवं आंत्रप्रिन्योरशिप शुरू की है। इससे पहले अमेरिका के दो विश्वविद्यालयों में यह कोर्स संचालित हो रहा है। मैनेजमेंट कोर्स शुरू करने वाली यह तीसरी आईआईटी है, इससे पहले दिल्ली व मुंबई आईआईटी में मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स चल रहे हैं। टीचिंग के लिए विदेश की जानी मानी यूनिवर्सिटी से भी फैकल्टी का सलेक्शन होगा। वर्तमान में 3 फैकल्टी विदेश से अपाॅइंट की गई हैं। इसके अलावा 15 गेस्ट फैकल्टी भी विदेशी हैं। इस कारण यह कोर्स काफी यूनिक और छात्रों के लिए बेहतर साबित होगा।

स्टूडेंट्स को मिलेगा विदेश में पढ़ाई करने का अवसर
स्टूडेंट्स को प्रथम वर्ष में एक सप्ताह के लिए किसी भी विदेशी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए भेजा जाएगा। इसके लिए 50 हजार रुपए का खर्च आईआईटी व शेष खर्च स्टूडेंट्स की ओर से वहन होगा। वहीं दूसरे वर्ष में स्टूडेंट्स आईआईटी की ओर से चुने हुए विदेशी विश्वविद्यालयों में भी पढ़ सकेंगे। स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क, ब्रेंडिस यूनिवर्सिटी व जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में भी यहां के छात्र पढ़ सकेंगे। बीटेक पास आउट को ही इस कोर्स में दाखिला दिया जा रहा है।

यह टॉपिक्स कवर किए कोर्स में
इस कोर्स में पहले वर्ष में सामान्य एमबीए की तरह फाइनेंस, मार्केटिंग, ऑपरेशन, ह्यूमन रिसोर्सेज व स्ट्रैटजी के साथ एडवांस टेक्नोलॉजी व आईटी से जुड़े कई अन्य कंटेंट पढ़ाए जाएंगे। दूसरे वर्ष में तीन चरणों में कोर्स को डिवाइड किया गया है, जिसमें एनालिटिक्स, एप्लिकेशन व लीडरशीप टेक्नोलॉजी से जुड़ा कंटेंट पढ़ाया जाएगा। कोर्स में आईटी के कई अन्य टॉपिक्स को भी कवर किया गया है।

^देश में टेक एमबीए शुरू करने वाला आईआईटी जोधपुर पहला संस्थान है। कक्षाएं भी ऑनलाइन शुरू हो गई हैं। स्टूडेंट्स को विदेश में प्लेसमेंट भी मिलेगा, जिसके लिए विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ करार हो चुका है।
-शांतनु चौधरी, डायरेक्टर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जोधपुर

Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.