Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

युवा संवाद/ जीवन में सफलता हासिल करने के लिए जुनूनी होना जरूरी; विराट और धोनी इसका उदाहरण

Dainik Bhaskar | Sep 11, 2018, 06:47 PM IST
पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान के श्रीकांत ने आरजीपीवी में विद्यार्थियों के साथ संवाद किया।
-- पूरी ख़बर पढ़ें --

  • पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत ने आरजीपीवी में स्टूडेंट्स से संवाद में कहा
  • महान व्यक्तियों नेपहले अपना टारगेट फिक्स किया, इसके बाद उसे पाने कीदिशा में आगे बढ़े

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 06:47 PM IST

भोपाल. जीवन में सफलता हासिल करने के लिए जुनून होना बहुत जरूरी है। तभी उपलब्धियों को हासिल किया जा सकता है। दुनिया में जितने महान व्यक्ति हुए उन्होंने लीक से हटकर अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जुनून के साथ काम किया। तभी वो सफल एवं महान व्यक्ति बनें। चाहे फिर वो महेंद्र सिंह धोनी हों या विराट कोहली। सभी ने पहले अपना टारगेट फिक्स किया और उसके बाद उसको पाने की दिशा में आगे बढ़े। यह कहना है पूर्व क्रिकेटर कृष्णमाचारी श्रीकांत का।

के श्रीकांत राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान (आरजीपीवी) में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम 'उदय' में विशेष रूप से उपस्थित हुए। इस दौरान उन्होंने युवाओं से संवाद करते हुए जीवन में सफलता पाने के मंत्र बताए। उन्होंने कहा कि कॉम्पिटीशन के इस युग में आलोचनाओं से घबराए नहीं, बल्कि सकरात्मक सोच के उद्देश्य के प्रति समर्पित रहे। आज स्टूडेंट केवल कुछ पाने के लिए पढ़ाई कर रहे है। जबकि शिक्षा जीवन का अभिन्न अंग है, शैक्षणिक ज्ञान के साथ व्यक्तिव का प्रभावी होना संवाद की कुशलता को दर्शाता है। और अभिव्यक्ति की क्षमता ही व्यक्ति को जीवन में आगे ले जाती है। स्टूडेंट्स को आज इसके प्रशिक्षण की आवश्यकता है।


स्टूडेंट्स को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण
कुलपित प्रो. सुनील कुमार ने कहा कि शैक्षणिक ज्ञान के अलावा स्टूडेंट्स के उन्नयन के लिए कमजोर वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए उदय कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। इसके माध्यम से व्यक्तिव विकास एवं कम्युनिकेशन स्किल का प्रशिक्षण स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण स्टूडेंट्स को क्रिस्प के माध्यम से दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कम्युनिकेशन स्किल के दो महत्वपूर्ण भाग है सुनना और बोलना, संवाद का संदेशक वह व्यक्ति हो सकता है जिसमें सुनने एवं सीखने की पर्याप्त क्षमता हो।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि सफलता हासिल करने के लिए जुनूनी होना बहुत जरूरी है।
इस मौके पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री दीपक जोशी ने सम्मानित किया।
के श्रीकांत को सुनने के लिए आरजीपीवी का हाल भरा हुआ था।
उन्होंने कहा कि जुनूनी लोग ही जिंदगी में सफलता हासिल करते हैं।
वह आरजीपीवी में विद्यार्थियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम उदय में शिरकत कर रहे थे।