Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

मध्य प्रदेश चुनाव/ भोपाल से उमाशंकर गुप्ता समेत शिवराज के 11 मंत्री हारे-पिछड़े, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह 6 हजार से ज्यादा वोटों से हारे

  • जयभान सिंह पवैया, अर्चना चिटनीस और अंतरसिंह आर्य समेत कई मंत्री हारे
  • कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने देर रात राज्यपाल आंनदीबेन से मिलने का समय मांगा 

Dainik Bhaskar

Dec 12, 2018, 12:46 AM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में सत्ताधारी भाजपा सरकार और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच जहां सत्ता के लिए बराबरी का संघर्ष दिख रहा है। वहीं, शाम तक आए मतगणना के नतीजों के आधार पर शिवराज सरकार के 11 मंत्री या तो पीछे चल रहे हैं या हार चुके हैं। इस बीच 11 बजे रात को कमलनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है। 

 

भाजपा के हारने वाले मंत्रियों में भोपाल दक्षिण-पश्चिम से उमाशंकर गुप्ता, बुरहानपुर से अर्चना चिटनीस, ग्वालियर से जयभान सिंह पवैया, मुरैना से भाजपा के रुस्तम सिंह और बड़ा मलहरा सीट से ललिता यादव चुनाव हार गईं हैं। खरगोन की सेंधवा सीट से अंतरसिंह आर्य कांग्रेस के ग्यारसीलाल रावत से चुनाव हार चुके हैं। वहीं, कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह अपनी परंपरागत सीट चुरहट से ह 6402 वोटों से हार गए हैं।


इन मंत्रियों को भी लगा झटका : मंत्री लाल सिंह आर्य भिण्ड जिले की गोहद सीट से 14 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं। खरगोन सीट से प्रदेश सरकार के मंत्री बालकृष्ण पाटीदार 9,792 मतों से, डिंडौरी जिले की शाहपुरा सीट से ओमप्रकाश धुर्वे 33545 वोटों से पीछे चल रहे हैं। देवास की हाटपीपल्या सीट से भाजपा के मंत्री दीपक जोशी को कांग्रेस के मनोज सिंह चौधरी 13519 वोटों से हराया। 

 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के भतीजे और सांसद अनूप मिश्रा भितरवार सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 12 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं। 

 

भाजपा के मंत्रियों का खराब प्रदर्शन 

 

दक्षिण-पश्चिम सीट से भाजपा के उमाशंकर गुप्ता कांग्रेस के पीसी शर्मा से 6032 वोटों हार गए।  भाजपा के मंत्री शरद जैन को जबलपुर उत्तर सीट से कांग्रेस के विनय सक्सेना ने 578 वोटों से हराया।  ग्वालियर सीट से कांग्रेस के प्रधुम्न सिंह तोमर ने भाजपा के मंत्री जयभान पवैया को 11093 से हराया।  देवास की हाटपीपल्या सीट से भाजपा के मंत्री दीपक जोशी को कांग्रेस के मनोज सिंह चौधरी 13519 वोटों से हराया। सेंधवा से भाजपा के मंत्री अंतरसिंह आर्य कांग्रेस के ग्यारसीलाल रावत से 17878 वोटों से हार गए हैं। बड़ा मलहरा सीट से भाजपा की मंत्री ललिता यादव कांग्रेस के कुंवर प्रद्मुम्न सिंह लोधी से 15779 वोटों से हारीं। मुरैना से भाजपा के मंत्री रुस्तम सिंह को कांग्रेस प्रत्याशी रघुराज सिंह कंषाना से 18545 वोटों से पीछे। डिंडौरी की शहपुरा सीट से भाजपा के मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे कांग्रेस के भूपेंद्र मरावी से 33550 वोटों से पीछे हैं।  खरगोन से भाजपा के मंत्री बालकृष्ण पाटीदार कांग्रेस के रवि चंद्र जोशी से 9437 की वोटों से पीछे चल रहे हैं। भिंड की गोहद से भाजपा के मंत्री लाल सिंह आर्य कांग्रेस के रणवीर जाटव से 14962 वोटों से पीछे चल रहे हैं। बुरहानपुर से भाजपा की मंत्री अर्चना चिटनीस निर्दलीय प्रत्याशी सूरेंद्र सिंह से 5 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं। 

Recommended