Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

मध्यप्रदेश/ इस सीजन का सबसे गर्म दिन, पारा 32.3 डिग्री पर पहुंचा

Dainik Bhaskar | Feb 19, 2019, 06:24 PM IST
मौसम विभाग के अनुसार, इस सीजन में सबसे गर्म दिन रहा।
-- पूरी ख़बर पढ़ें --

  • उत्तर प्रदेश से विदर्भ तक बनी ट्रफ लाइन ने बदला हवा का रुख, इसलिए बढ़ा तापमान

Dainik Bhaskar

Feb 19, 2019, 06:24 PM IST

भोपाल. मंगलवार को शहर में मौसम के तेवर अचानक बदल गए। एक दिन पहले छाए बादल छंट गए और तीखी धूप निकलने से पारा 32.3 डिग्री पर पहुंच गया। यह 106 दिन बाद सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। इससे पहले इस सीजन में 4 नवंबर को दिन का तापमान 33.8 डिग्री रहा था। उसके बाद इस सीजन में 32.3 डिग्री दिन का सबसे ज्यादा तापमान रहा।

सोमवार के मुकाबले दिन के तापमान में 2.7 डिग्री का इजाफा हुआ। मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा एवं पीके साहा ने बताया कि इस सीजन में जनवरी में दो दिन 13 और 14 जनवरी को तापमान 32 डिग्री तक ही पहुंच सका था। उत्तर प्रदेश से विदर्भ तक 0.9 किलोमीटर ऊपर एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके कारण हवा का रुख बदलकर पश्चिमी हो गया है। इस वजह से शहर में तापमान में इजाफा हुआ है। दिन में ठंडक बिलकुल नहीं थी। इस वजह से लोग उमस से भी बेहाल रहे।

दोपहर में सबसे तेज रही पारे की चाल

पारे की चाल इतनी तेज थी कि दोपहर 2:30 बजे ही पारा 31.6 डिग्री पर पहुंच गया था। अभी जो वेस्टर्न डिस्टरबेंस कश्मीर पहुंचा था, वह ज्यादा स्ट्रांग नहीं था। इस वजह से वहां बर्फबारी नहीं हुई। यदि वहां पर बर्फबारी होती और उत्तर की तरफ से हवा आती तो हमारे यहां ठंड बढ़ती और तापमान में गिरावट होती।

रात के तापमान में भी 1.2 डिग्री की बढ़ोतरी

रात का तापमान 13.2 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 1.2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। इसके बावजूद यह सामान्य रहा। रात में भी ठंडक नहीं थी। एक दिन पहले यह 12.0 डिग्री रहा था।

अगले एक- दो दिनमौसम ऐसा ही

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले एक दो दिन तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है।