Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

ग्वालियर / आधार बनाने मंगाई अतिरिक्त मशीन नहीं आ रही काम, रोजाना परेशान हो रहे 150 से अधिक लोग

  • परेशानी डाक विभाग और यूआईडीएआई के बीच तालमेल नहीं होने से आ रही है दिक्कत

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 02:22 PM IST

ग्वालियर। महाराज बाड़ा डाकघर पर आधार बनवाने पहुंच रहे लोगों की वेटिंग कम करने के लिए मंगाई गई अतिरिक्त आधार मशीन किसी काम नहीं आ रही है। कारण कि पहले मशीन का रजिस्ट्रेशन डाक विभाग और यूआईडीएआई दोनों के सर्वर में कराने में दिक्कतें आईं तो अब सॉफ्टवेयर को लेकर बार-बार तकनीकी परेशानी खड़ी हो रही है। समस्या दूर करने के लिए डाक विभाग को यूआईडीएआई से बात कर तकनीकी विशेषज्ञों को बुलवाना चाहिए लेकिन दोनों के बीच पर्याप्त कम्युनिकेशन के अभाव में मशीन होने के बावजूद उसका इस्तेमाल आम लोगों की परेशानी दूर करने में नहीं हो पा रहा है।


बाड़ा डाकघर स्थित आधार केंद्र पर हर दिन 150 से 200 लोग अपने आधार को संशाेधित और पंजीयन कराने पहुंचते हैं। लोगों को पेन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन, रजिस्ट्री कराने, बच्चों के स्कूल में एडमिशन कराने, हेल्थ इंश्योरेंस, जीवन बीमा अाैर बैंक अकाउंट सहित लगभग हर तरह के कार्यों के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। अधिकतर लोगों के आधार में उम्र, पता, पिता, पति के नाम और खुद के नाम की स्पेलिंग या सरनेम आदि गलतियों को दूर कराने के लिए आधार संशाेधन कराने की जरूरत पड़ती है।


बाड़ा स्थित डाकघर पर ही ज्यादा भीड़
शहर में महाराज बाड़ा डाकघर के अतिरिक्त जयेंद्रगंज, शब्दप्रताप आश्रम, रेलवे स्टेशन, थाटीपुर अाैर मुरार सहित 10 डाकघरों में आधार पंजीयन और संशाेधन के काम चल रहे हैं। इसमें सबसे अधिक भीड़ महाराज बाड़ा डाकघर पर ही होती है। लेकिन यहां सिर्फ एक मशीन ही काम करती है, जो सैकड़ों लोगों के आधार पंजीयन कराने के लिए अपर्याप्त है। एक दिन में मुश्किल से 30 से 35 लोगों के ही आधार पंजीयन हो पाते हैं। इसलिए एक अतिरिक्त आधार मशीन यहां रखवाई गई थी। लेकिन तकनीकी गड़बड़ियों को दूर नहीं करा पाने के कारण वह मशीन रखे हुए सिर्फ कंडम हो रही है।

Share
Next Story

मानव तस्करी / बदनापुरा से दंपत्ति पकड़े, झांसी से बेचने के लिए लाई गई 6 माह की बच्ची बरामद

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News