ग्वालियर / 7 माह में 5 बार शताब्दी, गतिमान सहित अन्य ट्रेनों में पथराव

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2019, 04:45 PM IST

ग्वालियर। पिछले 7 माह में अप-एंड डाउन की ट्रेनों में शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान, जीटी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, पातालकोट एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों में पथराव हुआ है। इससे यात्रियों सहित ट्रेन के ड्राइवर घायल हुए हैं। 7 माह में 5 बार ट्रेनों में जिन अराजकतत्वों ने पथराव किया है, उनमें से अधिकतर आरपीएफ की पकड़ से बाहर हैं।


इसका कारण आरपीएफ के गश्ती दल द्वारा सही तरीके से गश्त नहीं करना है। इस तरह की घटनाएं होने से यात्रियों सहित ट्रेन के ड्राइवर खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। आरपीएफ के अफसरों का कहना है कि एक दिन पहले जिन पांच ट्रेनों में अराजकतत्वों ने पथराव किया है, उनकी पहचान की जा रही है। यही नहीं एक दर्जन से अधिक ऐसे मामले भी सामने हैं जिन ट्रेनों में पथराव हुआ है लेकिन यात्री व रेलवे स्टाफ घायल नहीं होने से प्रकरण दर्ज नहीं हुआ।


जीआरपी टीआई आनंद स्वरूप पांडेय के मुताबिक पिछले 7 माह के दौरान ट्रेनों में पथराव करने वाले 4 लोग पकड़े जा चुके हैं। त्योहार का सीजन होने के कारण रेलवे स्टाफ ज्यादा व्यस्त है। अब फिर से आसपास के गांवों में जाकर लोगों को समझाइश देंगे।


7 माह के दौरान किन-किन ट्रेनों में किया गया पथराव

  • 12 अक्टूबर: भोपाल से दिल्ली जा रही हमसफर एक्सप्रेस में सिथौली-आंतरी के पास पथराव खिड़की के कांच फूटे। इसके साथ ही ग्वालियर से झांसी की ओर जा रही जीटी एक्सप्रेस, पातालकोट एक्सप्रेस और दुर्ग से आ रही हमसफर एक्सप्रेस व चेन्नई से आ रही जीटी एक्सप्रेस पर भी पथराव हुआ। जीटी एक्सप्रेस का ड्राइवर सहित कुछ यात्री चोटिल हुए। आरोपी आरपीएफ के पकड़ से दूर
  • 5 सितंबर: ग्वालियर से दिल्ली जा रही शताब्दी एक्सप्रेस में बिरला नगर स्टेशन के पास पथराव कर दिया। इससे सी-2 व सी-9 कोच के खिड़की के शीशे टूट गए। कुछ यात्री भी घायल हुए। हालांकि अगले तीन पथराव करने वाले तीन आरोपियों को आरपीएफ ने पकड़ा लिया।
  • 6 जुलाई: दिल्ली से ग्वालियर आ रही शताब्दी एक्सप्रेस में पथराव, इससे ग्वालियर आ रही एक युवती पत्थर लगने से चोटिल हो गई। आरोपी पकड़ से अब तक दूर।
  • 12 मई: बानमोर के पास शताब्दी एक्सप्रेस में मानसिक रूप से विक्षिप्त एक युवक ने पथराव कर दिया। इससे ट्रेन के कुछ कोच के खिड़कियों के कांच टूट गए।
  • 20 मार्च: गतिमान एक्सप्रेस में बिरला नगर स्टेशन के पास अज्ञात लोगों ने पथराव कर दिया। इससे यात्री दहशत में आ गए। आरोपी अभी पकड़े नहीं गए हैं।
Share
Next Story

मप्र / बाइक पकड़ी ताे थाना प्रभारी से बदसलूकी फिर थाने में हवलदार अाैर सिपाही को पीटा

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News