Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

मेडिकल के छात्रों की कॉपियां अब होंगी ऑनलाइन चेक, उसी दिन यूनिवर्सिटी को भेजी जाएंगी कापियां

नीता सिसौदिया | Sep 12, 2018, 03:48 PM IST

समय पर परिणाम देने और शिकायतों को कम करने के लिए यूनिवर्सिटी ने की नई व्यवस्था

-- पूरी ख़बर पढ़ें --

इंदौर. समय बचाने और समय पर परिणाम जारी करने की मंशा के साथ अब मप्र में भी मेडिकल के छात्रों की कॉपियां ऑनलाइन जांची जाएंगी। वर्तमान में पटना, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और उप्र की यूनिवर्सिटी में इसी व्यवस्था के तहत कॉपियां चेक हो रही हैं। जबलपुर स्थित मेडिकल यूनिवर्सिटी के कर्मचारी डॉक्टरों को प्रशिक्षण देने के लिए बुधवार को इंदौर पहुंचे। गुरुवार तक यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा।

कुलपति डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि आॅन लाइन कॉपियां जांचने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। चिंह्नित मूल्यांकनकर्ता को एक आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। हाईटेक तरीके से एमबीबीएस और बीडीएस प्रथम वर्ष के छात्रों की कॉपियां जांची जाएंगी। साफ्टवेयर की खास बात यह है कि मूल्यांकनकर्ता पहला प्रश्न जांचेंगे और नंबर देंगे। उसी के बाद दूसरा प्रश्न स्क्रीन पर दिखेगा।

पुनर्मूल्यांकन के मामलों में आएगी कमी
शर्मा ने कहा कि अभी छात्रों की शिकायतें मिलती हैं कि कॉपियां ठीक से नहीं जांची गई। उत्तर के अंक देना भूल गए। इस व्यवस्था से इस तरह की शिकायतों में कमी आएगी। पुनर्मूल्यांकन के आवेदन कम होंगे। गलतियां होने की संभावना नगण्य होगी। कॉपियां उसी दिन हमें ऑनलाइन मिल जाएंगी, जिससे परिणाम समय पर दे पाएंगे।


इन जगह ऑनलाइन कॉपियां जांची जा रही
कर्नाटक की वीटीओ यूनिवर्सिटी
कर्नाटक की राजीव गांधी मेडिकल यूनिवर्सिटी
गुजरात की जीटीओ यूनिवर्सिटी
पटना की आर्यभट्ट यूनिवर्सिटी
महाराष्ट्र की कुछ यूनिवर्सिटी
लखनऊ की अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी