Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

2021 तक ब्रॉडगेज ट्रैक से जुड़ जाएगा अकोला से खंडवा स्टेशन

रेलवे स्टेशन पर ब्रॉडगेज कन्वर्जन का काम मार्च-2019 से शुरू होने की संभावना है। यार्ड रिमोल्डिंग के तहत मीटरगेज...

Bhaskar News Network | Jan 12, 2019, 03:56 AM IST
रेलवे स्टेशन पर ब्रॉडगेज कन्वर्जन का काम मार्च-2019 से शुरू होने की संभावना है। यार्ड रिमोल्डिंग के तहत मीटरगेज प्लेटफार्म की लंबाई ब्रॉडगेज की ट्रेन के लिहाज से बढ़ाई जाएगी। साउथ सेंट्रल रेलवे नांदेड मंडल के अधिकारियों ने शुक्रवार को घासपुरा यार्ड से रामेश्वर पुलिया तक ट्रैक का निरीक्षण किया। अधिकारियों की टीम ने यार्ड रिमोल्डिंग के तहत अकोला एवं इंदौर रूट से ट्रैक के प्लेटफार्म तक जोड़े जाने के एलायमेंट को देखा।

जानकारी के मुताबिक खंडवा-अकोला के बीच ब्रॉडगेज कन्वर्जन का काम शुरू हो चुका है। खंडवा-आकोट के बीच मीटरगेज ट्रैक के सर्वे के बाद अर्थवर्क का काम चल रहा है। रेलवे के अधिकारी 2021 में खंडवा-अकोला गेज कन्वर्जन का काम पूरा होने की संभावना जता रहे हैं। वही साउथ-सेंट्रल रेलवे सिकंदराबाद के नांदेड रेलवे डिविजन के तहत अाने वाले अकोला-खंडवा सेक्शन का काम धीमी गति से हो रहा है। खंडवा से अकोला की दूरी 172 किमी है। इसमें से अकाेला से आकोट 25 किमी तक अर्थवर्क शुरू हो गया है। शुक्रवार को हुए निरीक्षण के दौरान नांदेड रेलवे डिविजन के डिप्टी चीफ इंजीनियर शिवराम, असिस्टेंट इंजीनियर पुरुषोत्तम, सीनियर सेक्शन इंजीनियर राजकुमार मौजूद थे। मेलघाट टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बनेगी दो सुरंग

जानकारी के मुताबिक मेलघाट टाइगर रिजर्व क्षेत्र में खंडवा-अकोला के बीच गेज कन्वर्जन बिना डायवर्टेड रूट के हो सकेगा। यहां रेलवे दो सुरंग बनाएगा। इससे पहले मेलघाट क्षेत्र से अनुमति नहीं मिलने पर रेलवे ने 27 किमी घुमाव देकर डायवर्टेड रूट बनाया था।

60 करोड़ रुपए से खंडवा स्टेशन पर होगा यार्ड रिमोल्डिंग

भुसावल मंडल ने खंडवा-इंदौर रेल लाइन को जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। मीटरगेज से स्टेशन पर यार्ड रिमोल्डिंग के तहत 60 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण होंगे। इसके तहत स्टेशन पर हाईलेवल प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, जिनकी ऊंचाई 830 से 840 एमएम होगी।

Recommended