पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर सरकार की तैयारी:सिविल एविएशन मिनिस्टर पुरी ने कहा- अमेरिका, फ्रांस के साथ कल से एयर बबल के जरिए फ्लाइट्स ऑपरेट होंगी

नई दिल्ली23 दिन पहले
सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन भी चला रखा है।
  • अमेरिका की डेल्टा एयरलाइंस 17 से 31 जुलाई और एयर फ्रांस 18 जुलाई से 1 अगस्त के बीच फ्लाइट्स ऑपरेट करेंगी
  • जर्मनी के साथ भी बातचीत अंतिम दौर में, सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक 31 जुलाई तक बढ़ाई थी
No ad for you

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि जब तक इंटरनेशनल सिविल एविएशन सेक्टर नॉर्मल नहीं होता, तब तक एयर बबल के जरिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी। यानी जिन देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट किया जाएगा, वहां से लोगों को शर्तों के साथ भारत आने की परमिशन होगी। भारत से उन देशों में जाने के लिए भी यही व्यवस्था लागू होगी। 

इसके तहत अमेरिका 17 जुलाई से और फ्रांस 18 जुलाई से फ्लाइट्स ऑपरेट करेगा। जर्मनी के साथ भी बातचीत अंतिम दौर में है।

अमेरिकी एयरलाइन 31 जुलाई तक भारत के लिए 18 फ्लाइट्स ऑपरेट करेगी
पुरी ने बताया कि अमेरिकी एयरलाइंस 17 जुलाई से 31 जुलाई के बीच भारत के लिए 18 फ्लाइट्स ऑपरेट करेगी। एयर फ्रांस 18 जुलाई से 1 अगस्त के बीच दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और फ्रांस के बीच 28 फ्लाइट्स ऑपरेट करेगी। जर्मनी की एयरलाइंस से भी कहा है कि भारत के लिए उड़ानें शुरू करें। वहां की लुफ्थांसा एयरलाइंस से एग्रीमेंट लगभग हो चुका है।

दिवाली तक 60% डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू होने की उम्मीद
कोरोना के बीच तय संख्या में घरेलू उड़ानें 25 मई से शुरू हो चुकी हैं। पुरी ने कहा कि दिवाली तक डोमेस्टिक फ्लाइट्स की संख्या कोरोना से पहले के 50% से 60% तक पहुंचने की उम्मीद है। दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक बढ़ाकर 31 जुलाई तक कर दी गई थी।

इस बीच ये सवाल उठ रहे हैं कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स कब शुरू होंगी। पुरी का कहना है कि दूसरे देश भी भारत से उड़ानें रिसीव करने के लिए तैयार होने चाहिए। देश के करीब 20 हवाईअड्डों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें मिलती हैं। इन एयरपोर्ट्स से 55 देशों के 80 शहरों तक पहुंच सकते हैं। स्टेटिस्टा के मुताबिक, भारत में 2019 में करीब 7 करोड़ लोगों ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सफर किया।

यह भी पढ़ें

1. मेट्रो और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अभी बंद रहेंगी, घरेलू उड़ानों और ट्रेन सर्विस में इजाफा होगा

No ad for you

देश की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved