Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

सुप्रीम कोर्ट / राहुल ने ‘चौकीदार चोर है’ टिप्पणी पर खेद जताया, कहा- गर्म चुनावी माहौल में बयान दिया

  • सुप्रीम कोर्टराफेल सौदे केलीक दस्तावेजों के आधार पर मामले की दोबारा सुनवाई को तैयार हो गया था
  • फैसले परराहुल ने कहा था- सुप्रीम कोर्ट भी मानती है कि चौकीदार चोर है
  • अब राहुल नेजवाब में मानाकि सुप्रीम कोर्ट ने ‘चौकीदार चोर है’ नहीं कहा था

Dainik Bhaskar

Apr 22, 2019, 06:34 PM IST

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने खिलाफ दायर अवमानना याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया। हाल ही में शीर्ष अदालत राफेल डील केलीक दस्तावेजों को सबूत मानकर मामले की दोबारा सुनवाई के लिए तैयार हो गई थी। इस पर राहुल ने कहा था कि कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार ने ही चोरी की है। अवमानना याचिकाभाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को इस मामले मेंसुनवाई करेगा।

राहुल ने जवाब में कहा कि सुप्रीम कोर्टने अपने फैसले में ‘चौकीदार चोर है’ टिप्पणी नहीं कीथी। यह सब चुनाव प्रचार के दौरान गर्म माहौल में उनके मुंह से निकल गया था।उनकेबयानों को राजनीतिक विरोधियों ने गलत तरह से इस्तेमाल किया। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री खुद भी राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सरकार के लिए क्लीन चिट बताते हैं।

सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई थी पुनर्विचार याचिका
सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर 2018 के फैसले में राफेल डील को तय प्रक्रिया के तहत होना बताया था। अदालत ने उस वक्त डील को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज कर दी थीं। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने डील के दस्तावेजों के आधार पर इस फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिकाएं दायर की थीं। इनमें कुछ गोपनीय दस्तावेजों की फोटो कॉपी लगाई गई थीं। इस पर अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने केंद्र की ओर से आपत्ति दर्ज कराई थी थी। उन्होंने कहा था कि भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 123 के तहत विशेषाधिकार वाले गोपनीय दस्तावेजों की प्रतियों को पुनर्विचार याचिका का आधार नहीं बनाया जा सकता। शीर्ष अदालत ने उनकी यह दलील खारिज कर दी थी।

Share
Next Story

मुंबई / शिवसेना ने मोदी से कहा- बेरोजगारों का श्राप साध्वी से भी शक्तिशाली होगा, जेट एयरवेज को बचाएं

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News