फ्रांस / गूगल 4 चार साल पुराने टैक्स विवाद के निपटारे के लिए 7600 करोड़ रुपए चुकाएगी

सिंबॉलिक इमेज।

  • गूगल पर 2011 से 2014 तक फ्रांस में टैक्स चोरी के आरोप थे, 2015 में जांच शुरू हुई थी
  • प्रतिस्पर्धा के नियम तोड़ने पर पिछले साल भी 34 हजार करोड़ रु का रिकॉर्ड जुर्माना लगा था

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 02:46 PM IST

पेरिस. गूगल फ्रांस में टैक्स से जुड़े विवाद के सेटलमेंट के तहत 96.5 करोड़ यूरो (7,600 करोड़ रुपए) चुकाएगी। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 2011 से 2014 के बीच टैक्स संबंधी धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट में यह समझौता हुआ। पेरिस कोर्ट ऑफ अपील ने गूगल को 50 करोड़ यूरो का भुगतान करने और 46.5 करोड़ यूरो अतिरिक्त चुकाने के आदेश दिए। 2015 में गूगल के खिलाफ जांच शुरू हुई थी।

फ्रांस के वित्त मंत्री ने कहा- सेटलमेंट ऐतिहासिक, विवाद का एक युग खत्म हुआ

गूगल पर आरोप थे कि उसने फ्रांस में कारोबारी गतिविधियों की पूरी जानकारी नहीं दी और टैक्स चोरी की। कंपनी ने ज्यादातर बिजनेस आयरलैंड में बतायाऔर पूरा टैक्स नहीं भरा। कोर्ट ने कहा कि एग्रीमेंट होने से गूगल के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई नहीं होगी। फ्रांस की मीडिया के मुताबिक वहां के वित्त मंत्री गेराल्ड दारमेनिन ने कहा कि यह ऐतिहासिक सेटलमेंट है, इससे विवाद का एक युग खत्म हो गया। कई अन्य कंपनियों के खिलाफ भी इसी तरह की सख्ती बरती जा सकती है। कुछ कंपनियों से बातचीत चल रही है।

6 महीने पहले भी 11 हजार 600 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा था
मार्च में यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर 150 करोड़ यूरो (11,600 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था। प्रतिद्वंदी कंपनियों को ऑनलाइन सर्च में ब्लॉक करने के मामले में यह कार्रवाई हुई थी। यूरोपियन कमीशन ने पिछले साल रिकॉर्ड 430 करोड़ यूरो (34 हजार करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था। एंड्रॉयड मोबाइल और टैबलेट निर्माताओं के लिए गूगल ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम प्री-इंस्टॉल करने की शर्त रखी थी। उस मामले में यूरोपियन कमीशन ने कार्रवाई की थी।

Share
Next Story

अर्थव्यवस्था / प्रियंका का केंद्र पर तंज- कैच पकड़ने के लिए गेंद पर नजर जरूरी, वरना दोष ओला-उबर पर मढ़ते रहेंगे

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News