Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जम्मू-कश्मीर / एलओसी पर पाक के साथ व्यापार स्थगित, भारत ने कहा- इस रास्ते का गलत इस्तेमाल हो रहा

प्रतीकात्मक फोटो।

  • गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिस, 19 अप्रैल से नहीं होगा व्यापार
  • रिपोर्ट के मुताबिक- भारत में अवैध हथियार और नशीली दवाएं भेज रहा पाक

Dainik Bhaskar

Apr 18, 2019, 09:34 PM IST

नई दिल्ली. भारत सरकार ने गुरुवार को पाकिस्तान के साथ जम्मू-कश्मीर मेंसीमा पार व्यापार स्थगितकरने का निर्णय लिया है। सरकार को लगातारऐसी सूचनाएं मिल रही थींकि पाक के द्वारा इस रूट का इस्तेमाल भारत में हथियार, नकली मुद्रा और नशीली दवाओं को भेजने के लिए किया जाता है। इसके मद्देनजर यहकदम उठाया गया।गृह मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा गया कि जम्मू-कश्मीर में 19 अप्रैल से सरहद पार व्यापार नहीं किया जाएगा।

सप्ताह में चार दिन होता है व्यापार

रिपोर्ट के मुताबिक व्यापारफिर शुरू किया जा सकता है। जम्मू-कश्मीर सीमा पर होने वाले व्यापार के जरिए सामान्य उपयोग की चीजों-उत्पादों का आदान-प्रदान होता है। सप्ताह में चार दिन होने वाला यहव्यापार बार्टर सिस्टम और जीरो ड्यूटी पर आधारित है। व्यापार के दो केंद्र हैं। इनमें बारामूला के उरी और सलामाबाद, पूंछ काचक्कन-दा-बाग शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक बदल गया व्यापार का रूप

हालांकि रिपोर्ट्स में बताया गया कि सीमा पर होने वाले व्यापार का रूप अब बदल चुका है। अब इसके जरिए विदेशी वस्तुओं के साथ ही कुछ और क्षेत्रों से आने वाले उत्पाद भी इस व्यापार का हिस्सा बन चुके हैं। देशविरोधी ताकतें इस रास्ते का उपयोग हवाला के पैसे, हथियार और दवाओं को सरहद पार भेजने में कर रहे हैं।

सरकार ने पाक से लिया एमएफएन का दर्जा

पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से एमएफएन का दर्जा वापस ले लिया था। इस दौरान भी सरकार को व्यापार के जरिए अनैतिक गतिविधियों के संचालन की सूचनाएं मिल रही थीं। इसी के मद्देनजर सरकार ने तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर में मौजूद सलामाबाद और चक्कन-दा-बाग से व्यापार को स्थगित कर दिया है।

Share
Next Story

नतीजे / रिलायंस इंडस्ट्रीज को जनवरी-मार्च में 10362 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड मुनाफा

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News