पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
Open Dainik Bhaskar in...
Browser
Loading advertisement...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कान्हा के आगमन से पहले सब शुभ ही शुभः राजस्थान में सियासी सुलह; बोर्ड को IPL के लिए बाबा का सहारा; कोरोना वैक्सीन का काउंटडाउन शुरू

5 महीने पहलेलेखक: रवींद्र भजनी
Loading advertisement...

आज 11 अगस्त। साल का 224वां दिन। हिंदी पंचांग के अनुसार भाद्रपद कृष्णपक्ष सप्तमी। कल जन्माष्टमी है। पूरा दिन ‘जय कन्हैया लाल की’ की गूंज रहने वाली है। कान्हा आने वाले हैं। साथ अपने अच्छी खबरें भी ला रहे हैं। माहौल तो आज से ही बनना शुरू हो गया है। चारों ओर शुभ ही शुभ है।

देश के कुछ इलाकों में आज रात से कृष्ण जन्मोत्सव की धूम शुरू हो जाएगी। और तो और, बुधवार को कोरोना के खिलाफ दुनिया का पहला रूसी वैक्सीन भी आ सकता है। उसकी उल्टी गिनती पहले ही शुरू हो चुकी है। यानी कोरोना से आजादी ज्यादा दिन दूर नहीं है।

चार दिन बाद हम और आप भारत की आजादी की 74वीं वर्षगांठ मनाएंगे। लेकिन, आज का दिन दादर नगर हवेली के लिए बहुत खास है। करीब 60 साल पहले आज ही के दिन यह केंद्रशासित प्रदेश पुर्तगाल से आजाद होकर भारत में शामिल हुआ था।

आइये नजर डालते हैं, आज की सुर्खियों पर। पहली खबर, कांग्रेस के लिए राहत देने वाली है। राजस्थान में विधायकों की बाड़ेबंदी और आरोप-प्रत्यारोप से शुरू हुआ सियासी संकट अब सुलह तक पहुंच गया है।

1. राहुल-प्रियंका से मिले सचिन; हालात सुधरेंगे लेकिन ब्रेक के बाद...

राजस्थान में 14 अगस्त से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है। इससे पहले सियासी हलचल ने गति पकड़ ली है। कांग्रेस में बगावत का परचम फहरा रहे सचिन पायलट सोमवार को दिल्ली में राहुल और प्रियंका गांधी से मिले। डेढ़ घंटे बातचीत हुई। बंद दरवाजे से अच्छी खबर यह आई कि कांग्रेस सचिन पायलट की वापसी का फार्मूला तलाश रही है। यह तय है कि अशोक गहलोत की कुर्सी सुरक्षित है। अब सचिन किन शर्तों पर मानते हैं, यह आने वाले दिनों में दिलचस्प नजारे प्रस्तुत कर सकता है। पार्टी ने साफ कर दिया है कि मुख्यमंत्री पद के बारे में फिलहाल कोई बात नहीं होगी।

राजस्थान के सियासी फॉर्मूले की इनसाइड स्टोरी पढ़ने के लिए क्लिक करें

2. सुना है सुशांत सुसाइड केस में मीडिया ट्रायल से डर गई है रिया

सुशांत सिंह सुसाइड केस में ईडी के सामने पेश होने की बारी रिया चक्रवर्ती, उसके भाई शोविक और पिता इंद्रजीत की थी। ईडी के सामने रिया की चार दिन में यह दूसरी बार पेशी थी। इसके बाद सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी को भी बुलावा भेजा गया। सीधे-सीधे पूछ भी लिया कि रिया के पास खर्च करने के लिए पैसा कहां से आता था। यानी बात घूम-फिरकर वहीं आ गई, जहां दो दिन पहले छूटी थी। सुशांत के रूम मेट सिद्धार्थ पिठानी भी ईडी दफ्तर पहुंचे थे। यह सब चल ही रहा था कि खबर आई कि रिया फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। याचिका में उसने कहा कि मामले में मीडिया ट्रायल चल रहा है। सुशांत की मौत के लिए मीडिया रिया को दोषी ठहरा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

3. अब बाबा रामदेव भी उतरेंगे क्रिकेट के पिच पर

कोई परेशानी में हो और बाबा रामदेव मदद न करें, ऐसा कैसे हो सकता है। अब बाबा ने क्रिकेट बोर्ड के तारणहार बनने की तैयारी दिखाई है। खबरें आ रही हैं कि चीन विरोधी सेंटीमेंट के चलते क्रिकेट बोर्ड ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो से टाइटल स्पॉन्सरशिप का नाता तोड़ लिया है। अब तो बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद भी आईपीएल-2020 के स्पॉन्सरशिप टाइटल के लिए बोली लगाने की तैयारी कर रही है। वैसे भी बोर्ड के पास ज्यादा विकल्प नहीं है। समय भी नहीं है। अगले महीने आईपीएल शुरू होना है और 6 अगस्त को ही वीवो से नाता तोड़ दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

4. लेकिन, राजनीति का मौसम बताने वाले पासवान पर भी नजर रखें

सब जानते हैं कि रामविलास पासवान राजनीति का मौसम बताने वाले ऐसे वैज्ञानिक हैं जो मौके की नजाकत को भांपकर अपने रुख से भविष्यवाणी करते हैं। ऐसे में बिहार विधानसभा के ठीक पहले रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने यह कहकर सबको चौंका दिया कि वे बिहार में सभी 243 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। इसे एनडीए में फूट के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। खैर, जानने-बूझने वाले कह रहे हैं कि यह सीटों के बंटवारे में ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करने के लिए जोर-आजमाइश वाला बयान भी हो सकता है। लेकिन, नजर तो रखनी ही पड़ेगी, पासवान कुछ भी कर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

5. आइये अब देखते हैं अगस्त का दूसरा मंगलवार आपके लिए क्या मंगल लेकर आया है?

  • एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार कर्क, कन्या, तुला और कुंभ राशि वाले लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा। इन 4 राशि वालों के काम तो पूरे होंगे, लेकिन कुछ कामों में रुकावटें भी आ सकती हैं।

पढ़ें अपना राशिफल

  • टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज के अनुसार 12 में से 8 राशियों के लिए दिन शुभफल देने वाला रह सकता है। वहीं, 4 राशियों के लिए दिन निजी संबंधों में कुछ खटास और विरोध पैदा करने वाला या करियर में तनाव देने वाला रह सकता है।

पढ़ें अपना टैरो राशिफल

Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.