रिपोर्ट / धोनी ऑनलाइन सर्च में सबसे खतरनाक सेलेब्रिटी; उनके नाम पर मिल सकता है धोखा

ऑनलाइन सर्च के मामले में महेंद्र सिंह धोनी; सचिन तेंडुलकर से आगे हैं। (फाइल)

  • सायबर सिक्युरिटी कंपनी मैक्फी के मुताबिक, मशहूर हस्तियों के बारे में सर्च करते समय सावधान रहें
  • मैक्फी की सूची में सचिन तेंडुलकर, राधिका आप्टे और सनी लियोनी के नाम भी शामिल

Dainik Bhaskar

Oct 22, 2019, 07:14 PM IST

मुंबई. महेंद्र सिंह धोनी के बारे में ऑनलाइन सर्चिंग खतरनाक भी साबित हो सकती है। यह सर्चिंग आपको कुछ खतरनाक वेबसाइटों पर ले जा सकती है। यहां निजी जानकारियां चोरी होने की आशंका है। सायबर सिक्युरिटी मुहैया कराने वाली कंपनी ‘मैक्फी’ ने अपनी ताजा ‘रिस्की सेलिब्रिटी 2019’ लिस्ट में यह जानकारी दी है। इस सूची में सचिन तेंडुलकर, अभिनेत्री सनी लियोनी और राधिका आप्टे का नाम भी शामिल है। कंपनी ने कहा है कि यूजर्स इन मशहूर हस्तियों के बारे में सर्च करते वक्त अधिकृत और सुरक्षित लिंक्स पर ही क्लिक करें।

मुफ्त का झांसा
भारत में कंपनी के एमडी. वेंकट कृष्णापुर के अनुसार, धोनी या दूसरे सेलिब्रिटीज के बारे में यूजर्स ज्यादा जानना चाहते हैं। कई बार वो मैच, फिल्म, टीवी शो या इमेज सर्च करते वक्त ऐसी वेबसाइट पर चले जाते हैं जो मुफ्त सुविधा का झांसा देती हैं। यूजर्स इस बात से आगाह नहीं होते कि इन फ्री वेबसाइट्स पर जाने के क्या खतरे हो सकते हैं। वेंकट के मुताबिक, यूजर्स आजकल कई डिवाइस से इंटरनेट एक्सेस करते हैं और मनपंसद कंटेंट खोजते हैं। खासतौर पर युवा सस्ते इंटरनेट डाटा और स्मार्ट डिवाइस की वजह से ऐसा करते हैं, और ये ही सायबर क्रिमिनल्स का आसान शिकार बन जाते हैं।

ये सावधानी रखें
मैक्फी के मुताबिक, जो भी आप सर्च करने जा रहे हैं, उस वेबसाइट या लिंक को सोच-समझकर क्लिक करें। सुरक्षित वेबसाइट या ऑफिशियल रिलीज का इंतजार करना सबसे सुरक्षित उपाय है। थर्ड पार्टी वेबसाइट्स और गैर कानूनी स्ट्रीमिंग साइट्स पर क्लिक न करें। इसके अलावा इंटरनेट सिक्युरिटी के साधन इस्तेमाल करें।

मैक्फी की लिस्ट में ये भारतीय
जिन भारतीय सेलिब्रिटीज के नाम पर यूजर्स को ठगा जाने की आशंका है, उनमें अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और बैडमिंटन स्टार पीवी. सिंधू भी हैं। हालांकि, इस सूची में सबसे ऊपर धोनी और उसके बाद तेंडुलकर ही हैं। इनके अलावा- सिंगर बादशाह, गौतम गुलाटी, महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर शटलर पीवी सिंधू इस सूची में शामिल हैं।

Share
Next Story

आयुष्मान भारत / नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने तारीफ की, कहा- भारत को ऐसी ही योजना की जरूरत

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News