पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
No ad for you

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ISI की जासूसी की कोशिश नाकाम:राजस्थान में पकड़ा गया जासूस, भारतीय सेना ने कश्मीर में मार गिराया पाकिस्तान का क्वॉडकॉप्टर

जयपुर/श्रीनगरएक महीने पहले
पाकिस्तानी क्वॉडकॉप्टर जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में एलओसी के पास सुबह करीब 8 बजे उड़ान भरता नजर आया था।
No ad for you

राजस्थान के बाड़मेर में शनिवार को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का एक एजेंट जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उसे पूछताछ के लिए जयपुर लाया गया है। उधर, जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ कर भारतीय सीमा में आए एक क्वाडकॉप्टर को सेना ने मार गिराया। यह केरन सेक्टर में एलओसी के पास सुबह करीब आठ बजे उड़ान भरता दिखाई दिया था।

गिराया गया ड्रोन चीन में बना
बताया जा रहा है कि एलओसी पर गिराया गया ड्रोन चीनी कंपनी DJI ने बनाया है। कुछ समय से भारत से सटी सीमा पर लगातार पाकिस्तानी ड्रोन और क्वॉडकॉप्टर दिखाई देते रहे हैं। इनका इस्तेमाल जासूसी, भारतीय सैनिकों की स्थिति जानने, साथ ही हथियार और ड्रग्स भेजने में किया जा रहा है। पहले भी जम्‍मू-कश्मीर के पीर पंजाल रेंज में ड्रोन के जरिए आतंकियों के लिए हथियार भेजने के मामले सामने आए थे।

पिछले महीने जम्‍मू और राजौरी जिले में ड्रोन के जरिए भेजे हथियार बरामद किए गए थे। जून में जम्मू-कश्मीर के कठुआ के पनसर इलाके में बीएसएफ ने पाकिस्तानी ड्रोन को शूट कर दिया था। इस ड्रोन के जरिए आतंकियों के लिए हथियार भेजे गए थे। इसमें एक अमेरिकी राइफल, दो मैग्जीन और दूसरे हथियार थे। यह कंसाइनमेंट किसी अली भाई के नाम पर आया था।

ISI कर रही साजिश
बीएसएफ की खुफिया विंग ने अगस्त में अलर्ट जारी कर बताया था कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास जम्मू-कश्मीर के आरएसपुरा और सांबा सेक्टरों में सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर बम गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर सकता है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई इसकी योजना बना रही है।

हाई अलर्ट पर है सेना
पाकिस्तान की ओर से आतंकियों की घुसपैठ और उसके विशेष बल बॉर्डर एक्शन फोर्स (BAT) के हमलों की आशंका को देखते हुए भारतीय सेना हाई अलर्ट पर है। हाल ही में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा था कि पाकिस्तान आतंकियों को भारतीय क्षेत्र में भेजने के अपने नापाक मंसूबों को जारी रखने की कोशिश कर रहा है, लेकिन मोर्चे पर तैनात भारतीय सैनिक उन्हें नाकाम कर रहे हैं। पाकिस्तान सर्दियों में होने वाली बर्फबारी के कारण घुसपैठ के सभी संभावित रास्ते बंद होने से पहले आतंकियों को भारत में भेजने की कोशिश में है।

No ad for you

देश की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.